घर बैठे एक क्लिक पर 5 रुपये देने वाली सोशल मीडिया कंपनी के 3700 करोड़ रुपये के घोटाले का भंडाफोड़

घर बैठे एक क्लिक पर 5 रुपये देने वाली सोशल मीडिया कंपनी के 3700 करोड़ रुपये के घोटाले का भंडाफोड़

बस एक क्लिक करने पर कंपनी देती थी 5 रुपये

खास बातें

  • डिजीटल मार्केटिंग के नाम पर 3700 करोड़ रुपये का घोटाला
  • 5000 से लेकर 50 हजार रुपये तक की है कंपनी की सदस्यता
  • कंपनी के नोएडा दफ्तर से 9 लाख लोगों के पहचान पत्र बरामद
नई दिल्ली:

आप अपने कंप्यूटर के सामने बैठे हुए बस हाथ के निशान पर माउस से क्लिक करते जाइये, एक क्लिक करने पर आपके खाते में सीधे 5 रुपये आ जाएंगे. और अगर आपके पास ज्यादा समय है तो इस क्लिक को फुल टाइम धंधा बनाकर रोजाना हज़ारों रुपये कमा सकते हैं.

दिन-रात हाड़तोड़ मेहनत करने वाले को एकबार तो यह सब कल्पना की बातें लगेंगी, लेकिन नोएडा एसटीएफ ने एक ऐसे ही गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो लोगों को इस तरह के झांसे देकर उनसे मोटी रकम वसूल रहा था. हैरानी की बात यह है कि इस कंपनी के ग्राहकों की संख्या 100-200 या फिर 1000-2000 नहीं, बल्कि साढ़े 6 लाख है.

स्पेशल टास्क फोर्स ने नोएडा की इस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कंपनी के निदेशक, सीईओ और तकनीकी प्रमुख को गिरफ्तार कर इनके बैक खाते मे जमा करीब पांच सौ करोड़ से अधिक रुपये फ्रीज कराए हैं.

एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नाम की कंपनी सेक्टर-63 में अपना ऑफिस है और इस कंपनी ने निवेशकों से मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिए डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर एक बड़ी ठगी को अंजाम दिया है. उन्होंने बताया कि डिजीटल मार्केटिंग के नाम पर 3700 करोड़ रुपये का घोटाला है.

5000 से लेकर 50 हज़ार में मेंबरशिप
अमित पाठक ने बताया कि कंपनी में सोशल ट्रेड डॉट बिज के नाम से सोशल पोर्टल बनाकर मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिए लोगों सदस्य बनाया गया. इसकी सदस्यता 5000 रुपये से शुरू होकर 50 हजार रुपये तक की थी. इसमें 10 फीसदी टैक्स और 5 फीसदी फाइलिंग चार्ज अलग से वसूला जाता था. यानी 5 हज़ार की सदस्यता 5750 रुपये की होती थी. सदस्यता के हिसाब से लाइक क्लिक करने को मिलते थे. 5 हज़ार पर 10 लाइक रोजाना और 50 हज़ार पर 100 लाइक. 100 लाइक पर 25 लाइक बोनस को तौर पर मिलते थे. यानी 50 हज़ार की सदस्यता पर रोजाना 125 लाइक करने पर 625 रुपये आपके खाते में जमा हो जाएंगे, लेकिन इस 625 रुपये पर भी 15 फीसदी टैक्स आदि कटने के बाद हर सप्ताह सदस्य का हिसाब किया जाता है.

6.5 लाख सदस्य
अगर आप 2 अन्य सदस्य बनाते हैं तो आप बूस्टर एक्टिव हो जाएंगे. इसमें 125 लाइक और आपके खाते में जुड़ जाएंगे.
टास्क फोर्स को अपनी कार्रवाई में कंपनी के कार्यालय से 6.30 लाख लोगों के फोन नंबर डाटाबेस में मिले हैं और 9 लाख लोगों के पहचान पत्र बरामद किए गए हैं. कंपनी के गिरफ्तार अधिकारियों में निदेशक अनुभव मित्तल, सीईओ श्रीधर प्रसाद और तकनीकी प्रमुख महेश शामिल हैं.

एसटीएफ ने बताया कि ये लोग खुद ही फर्जी कंपनियों के विज्ञापन तैयार करके पोर्टल पर डालते थे और  सदस्य से ली रकम को ही सदस्यों में बांटते थे. एसएसपी ने बताया कि सरकारी जांच एजेंसियों से बचने के लिए यह कंपनी एक माह से लगातार नाम बदल रही थी. पहले सोशल ट्रेड विज, फिर फ्री हब डॉटकाम से फेंजअप डॉट कॉम, इंटमार्ट डॉट कॉम और थ्री डब्ल्यू डॉट कॉम के नाम से यह कंपनी लोगों से धोखाधड़ी कर रही थी.

कंपनी के निदेशक यूपी के हापुड़ जिले के पिलखुवा का रहने वाला अनुभव मित्तल हैं. अनुभव के पिता की पिलखुवा में ही इलेक्ट्रॉनिक की दुकान है.  

नए रोजगार का सृजन
खास बात यह है कि इस कंपनी के मकड़जाल में आम आदमी से लेकर पेशेवर वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट, व्यापारी और डॉक्टर तक शामिल हैं. पिलखुवा के ही अमित कुमार शर्मा ने बताया कि पिलखुवा में हर घर में लाइक करने का काम हो रहा है. इतना ही नहीं कुछ लोगों ने अन्य लोगों के लाइक करने को ही एक नया धंधा बना लिया है. ये लोग 50 पैसे प्रति लाइक वसूलते हैं. यानी अगर आपके पास समय की कमी है या फिर घर पर कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो इन लोगों से संपर्क करके अपने लाइक को आगे बढ़ा सकते हैं.

उधर, कंपनी के निदेशक अनुभव मित्तल का कहना है कि उन्होंने कोई घपला नहीं किया है. सारा हिसाब-किताब ऑनलाइन रिकॉर्ड में है और उनके इस लेन-देन का पूरा टैक्स सरकार को भरा जाता है तथा मुनाफे को सदस्यों में बांटा जाता है. कोई भी चीज छिपी हुई नहीं है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com