गांधी परिवार के सदस्यों से SPG कवर हटाया गया, अब CRPF की ज़ेड-प्लस सुरक्षा दी जाएगी : सूत्र

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, गांधी परिवार के सदस्यों से SPG कवर हटाया गया. उन्हें अब CRPF की ज़ेड-प्लस सुरक्षा दी जाएगी.

गांधी परिवार के सदस्यों से SPG कवर हटाया गया, अब CRPF की ज़ेड-प्लस सुरक्षा दी जाएगी : सूत्र

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा (Gandhi Family SPG Security) हटाने का फैसला किया है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की एसपीजी सुरक्षा हटाई जाएगी. हालांकि उनके पास अब भी जेड प्लस सुरक्षा दी जाएगी. जानकारी के मुताबित केंद्र सरकार सभी एजेंसिय़ों के इनपुट के आधार पर यह फैसला लिया है. वहीं गांधी परिवार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गांधी परिवार को अब तक इसकी जानकारी नहीं मिली है. हाल ही में केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा हटाई गई थी. अब पूरे देश में सिर्फ पीएम मोदी के पास ही एसपीजी का सुरक्षा कवच रह जाएगा. 

पूर्व PM मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई गई, अब CRPF की सुरक्षा में रहेंगे


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंदिरा गांधी की उनके सुरक्षा गार्डों द्वारा हत्या करने के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए साल 1985 में एसपीजी की स्थापना की गई थी. साल 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद एसपीजी एक्ट में संशोधन किया गया और इसमें पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को अगले 10 साल तक एसपीजी सुरक्षा देने का प्रावधान किया गया. साल 2003 में वाजपेयी सरकार में इस एक्ट में संशोधन किया गया और वह दस साल की सीमा को एक साल कर दिया गया. इसके साथ ही यह भी प्रावधान किया गया कि खतरे को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार सुरक्षा की समय सीमा तय करेगी.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटी, Z+ सुरक्षा मिलती रहेगी