सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा, आंध्र प्रदेश से किए गए वादे पूरे किए जाएं

सोनिया गांधी की फाइल तस्वीर

हैदराबाद:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने का अनुरोध किया है।

प्रधानमंत्री को गुरुवार को लिखे पत्र में सोनिया ने कहा, ‘‘मैं आपका ध्यान आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2013 को लागू करने के सिलसिले में 2 जून, 2014 के अपने पत्र की ओर आकर्षित करना चाहूंगी। मैंने यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था कि विभाजन के बाद आंध्र प्रदेश की जनता से किए गए वायदों को पूरा किया जाए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन आंध्र प्रदेश के विभाजन के आठ महीने बाद भी कई निवेश तथा भारत सरकार की ओर से की गयी अन्य प्रतिबद्धताएं पूरी नहीं हुई हैं।’’ आंध्र प्रदेश कांग्रेस ने गुरुवार को मीडिया को पत्र जारी किया।

पत्र में सोनिया ने लिखा है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की घोषणा की थी। सोनिया ने मोदी से अनुरोध किया कि यह दर्जा तत्काल प्रदान किया जाए।

उन्होंने कहा, ‘‘कृपया सुनिश्चित करें कि आंध्र प्रदेश राज्य को विशेष दर्जा देने की घोषणा तत्काल की जाए और इन सभी प्रतिबद्धताओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के हमारे संकल्प को बजट सत्र की शुरुआत में संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण में व्यक्त किया जाए।’’

सोनिया ने प्रधानमंत्री से यह अनुरोध भी किया कि बजट प्रस्तावों में राज्य को पर्याप्त वित्तीय सहायता दी जाए।

सोनिया के पत्र से पहले कांग्रेस ने राज्य के लिए किए गए वायदों को पूरा करने के समर्थन में अभियान चलाया। प्रदेश कांग्रेस ने इस बाबत ‘एक करोड़ हस्ताक्षर अभियान’ भी चलाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले कुछ दिनों में सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिल चुके आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एन रघुवीर रेड्डी ने कहा था कि उनकी पार्टी इस मुद्दे को संसद में भी उठाएगी।