डीटीसी की कुछ बसों में दिसंबर तक सीसीटीवी कैमरा, वाई-फाई

डीटीसी की कुछ बसों में दिसंबर तक सीसीटीवी कैमरा, वाई-फाई

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने इस साल दिसंबर तक दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा देने और सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय किया है। परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पहले चरण में सरकार वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित कुछ लो फ्लोर बसों में इसे लागू करेगी।

उन्होंने कहा, सरकार ने निर्णय किया है कि इस साल दिसंबर तक डीटीसी की बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं और वाई-फाई सेवा दी जाए। प्रयोग के तौर पर पहले इसे निगम की कुछ बसों में लागू किया जाएगा। विधानसभा चुनावों के दौरान आम आदमी पार्टी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने का वादा किया था।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि वाई-फाई सेवा शुरुआत के कुछ समय के लिए मुफ्त होगी और बाद में लोग को उनके प्रयोग के हिसाब से भुगतान करना होगा। गोपाल राय ने कहा कि सरकार बसों में सीसीटीवी कैमरा और वाई-फाई सेवा दोनों एक साथ लागू करना चाहती है, जिससे बाद में प्रणाली में बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्री ने कहा कि डीटीसी की बसों में 200 सीसीटीवी कैमरा पहले ही लगाए जा चुके हैं। डीटीसी के अनुसार राजघाट और सरोजिनी नगर डिपो की लगभग 200 बसों में प्रत्येक में तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों के रिकॉर्ड करने की क्षमता सात घंटे की होगी।