सेना ने जम्मू-कश्मीर मुठभेड़ में अपने जवानों को दोषी माना, तीन लोगों की गई थी जान, कार्रवाई का आदेश दिया

इस एनकाउंटर में तीन आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था. दूसरी ओर स्‍थानीय लोगों और परिजनों ने आरोप लगाया था कि 'कथित एनकाउंटर' में मारे गए तीनों लोग कजिन थे और शोपियां में श्रमिक के तौर पर काम कर रहे थे.

सेना ने जम्मू-कश्मीर मुठभेड़ में अपने जवानों को दोषी माना, तीन लोगों की गई थी जान, कार्रवाई का आदेश दिया

परिजनों के अनुसार, मारे गए तीनों लोग श्रमिक थे और काम के लिए शोपियां गए थे

खास बातें

  • जांच में पाया गया, सैनिकों ने अपनी शक्तियों का उल्‍लंघन किया
  • स्‍थानीय लोगों के अनुसार, मारे गए तीनों युवक कजिन थे
  • वे शोपियां में श्रमिक के तौर पर काम करते थे
श्रीनगर :

भारतीय सेना ( Indian Army) ने 18 जुलाई को जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां (Jammu and Kashmir's Shopian) में हुए 'विवादित' एनकाउंटर (controversial encounter)मामले में शामिल जवानों को दोषी माना है. सेना ने कहा है कि आरोपी जवानों पर आर्मी एक्‍ट के तहत अनुशासनात्‍मक कार्रवाई शुरू की जा रही है. इस एनकाउंटर में तीन आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था. दूसरी ओर स्‍थानीय लोगों और परिजनों ने आरोप लगाया था कि 'कथित एनकाउंटर' में मारे गए तीनों लोग कजिन थे और शोपियां में श्रमिक के तौर पर काम कर रहे थे.

कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों का संयुक्‍त अभियान, आतंकी को मार गिराया

सेना की ओर से कोर्ट ऑफ इनक्‍वायरी (court of inquiry) ने पाया है कि सैनिकों ने आर्म्‍ड फोर्सेस एक्‍ट के तहत मिले अधिकारों का उल्‍लंघन किया. रक्षा प्रवक्‍ता ने कहा, 'सेना की ओर से ऑपरेशन अमशीपोरा को लेकर की जा रही जांच खत्‍म हो गई है. जांच में प्रथम दृष्‍टया संकेत मिले हैं कि AFSPA 1990 की शक्तियों का दुरुपयोग किया और सु्प्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए निर्देशों की अवहेना हुई.' घटना की शिकायत मिलने के बाद आर्मी एक्‍ट के तहत जांच शुरू की गई और जो लोग प्रथम दृष्‍टया दोषी पाए गए, उनके खिलाफ अनुशासनात्‍मक कार्रवाई के आदेश दिए गए.बयान में कहा गया कि जांच में जुटाए गए साक्ष्‍यों से संकेत मिला है कि ऑपरेशन अमशीपोरा में मारे गए तीन अज्ञात आतंकी इम्तियाज अहमद, अबराबर अहमद और मोहम्‍मद इबरार थे, जो राजौरी में रहते थे. बयान के अनुसार, डीएनए रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. इन तीनों के आतंकवाद या इससे संबंधित गतिविधियों में संलिप्‍तता की जांच की जा रही है.

आतंकी हमलों के बाद कश्मीर में कई बीजेपी कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफा

गौरतलब है कि एनकाउंटर के बाद के इन तीनों युवकों के सोशल मीडिया पर फोटो आने के बाद विवाद गहरा गया था. परिवार ने इनकी पहचान तीन कजिन के रूप में की थी जो शोपियां जिले के चौगाम गांव के किराए के घर से लापता हो गए थे. परिवार के अनसार, 17 वर्षीय अबरार, 25 वर्षीय इम्तियाज और 20 वर्षीय अबरार अहम श्रमिक थे और काम के लिए शोपियां गए थे.

पुलवामा हमले पर आतंकियों ने खर्च किए थे 5.70 लाख रुपये

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com