यह ख़बर 11 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

10 में सात पंजाबी युवा नशाखोरी से परेशान : कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी

खास बातें

  • पंजाब सरकार को आड़े हाथों लेते हुए राहुल ने कहा कि राज्य में 10 में से सात युवाओं के साथ नशाखोरी की समस्या है। राज्य सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते भी नहीं दे रही है।
चण्डीगढ़:

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने गुरुवार को एक बार फिर युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें राजनीति को बदलने और इसे साफ-सुथरा बनाने की जिम्मेदारी सम्भालनी चाहिए।

पंजाब विश्वविद्यालय परिसर में कांग्रेस की छात्र इकाई भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) की रैली को सम्बोधित करते हुए राहुल ने कहा, "हम चाहते हैं कि आप राजनीति में आएं, इसे साफ-सुथरी बनाएं और इसे बदलें।"

उन्होंने कहा, "मैं पिछले आठ वर्षो से राजनीति में हूं। मैंने देखा है कि इसमें युवाओं की अच्छी भागीदारी नहीं है। चाहे नौकरियों की बात हो, भ्रष्टाचार दूर करना हो या विकास की बात हो, केवल आप ही समाधान हैं। आपको ही देश चलाना है। आपके पास ऐसा करने की शक्ति व ज्ञान है।"

राहुल ने कहा कि एनएसयूआई तथा युवा कांग्रेस ने ही युवाओं को राजनीति में आने के सबसे अधिक मौके दिए। उन्होंने कहा, "आपके लिए राजनीति के दरवाजे बंद हो गए थे। हमने उन्हें एनएसयूआई तथा युवा कांग्रेस में खोला। आज लाखों ऐसे युवा भी हमारे संगठन में हैं, जिनका कोई रिश्तेदार राजनीति में नहीं है।"

पंजाब सरकार को आड़े हाथों लेते हुए राहुल ने कहा कि राज्य में 10 में से सात युवाओं के साथ नशाखोरी की समस्या है। राज्य सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते भी नहीं दे रही है। अनुसूचित जाति तथा जनजाति के छात्रों को छात्रवृत्ति देने के लिए केंद्र से पैसा भेजा गया, लेकिन राज्य सरकार ने इसका इस्तेमाल न कर इसे वापस कर दिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और इसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर कांग्रेस की निराधार आलोचना का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा, "हमारी सरकार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) लेकर आई। यह किसानों को उनका हक देता है। जब भाजपा और राजग केंद्र की सत्ता में थे तो उन्होंने एफडीआई का विरोध नहीं किया था। अब हमने एफडीआई की अनुमति दी है तो वे इसका विरोध कर रहे हैं। हम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) और भूमि अधिग्रहण पर विधेयक लेकर आए तो उन्होंने उसका भी विरोध किया।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस महासचिव ने आरोप लगया कि विपक्ष ऐसा करके कार्यो को रोकना चाहता है।