बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी का निधन

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी का निधन

लालकृष्ण आडवाणी और उनकी पत्नी कमला आडवाणी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी का निधन हो गया है। उन्हें दिल का दौरा पड़ने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उनका देहांत हो गया।

आडवाणी परिवार के करीबी सूत्रों ने बताया कि पिछले कुछ समय से उनकी तबीयत खराब चल रही थी। उन्होंने बेचैनी और सांस में परेशानी की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें एम्स ले जाया गया। डाक्टरों ने उन्हें बचाने की कोशिश की लेकिन कोशिश व्यर्थ गई। वह कुछ माह से व्हील चेयर पर थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला आडवाणी के निधन पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'कमला आडवाणी जी के निधन पर गहरा दुख है। वह एलके आडवाणी जी के लिए शक्ति का स्तंभ थीं और उन्होंने हमेशा ही कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया और उत्साह बढ़ाया।'


बुधवार रात को उनके पार्थिव शरीर को घर लाया गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राजनीतिक नेता उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे। गौरतलब है कि 83 वर्षीय कमला आडवाणी के परिवार में पति लालकृष्ण आडवाणी के अलावा एक बेटा और एक बेटी हैं। कमला ने 80 के दशक के अंत में और 90 के दशक के शुरू में आडवाणी की प्रसिद्ध रथयात्रा में उनका साथ दिया और बाद में वाजपेयी सरकार में आडवाणी के उप प्रधानमंत्री पद पर रहते 'शाइनिंग इंडिया' अभियान का भी हिस्सा रहीं।

कमला और लालकृष्ण आडवाणी का विवाह 1965 में हुआ और दोनों ने अपने पृथ्वीराज रोड आवास पर पिछले साल करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ अपने दांपत्य जीवन के 50 वर्ष पूरे करने का जश्न मनाया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आडवाणी की राजनीतिक गतिविधियों में निरंतर सहयोग देने वाली कमला आडवाणी को बीजेपी नेता परिवार की बुजुर्ग की तरह सम्मान देते थे। वह सामाजिक कार्यकर्ता थीं और उन्होंने जनरल पोस्ट ऑफिस में काम किया था। पत्नी के अंतिम क्षणों में आडवाणी उनके पास थे। कमला अपने पति के लंबे राजनीतिक जीवन में आए उतार-चढ़ाव में चट्टान की तरह उनके साथ बनी रहीं। (इनपुट भाषा से)