याकूब की फांसी के बाद, मुंबई में उसके घर के नज़दीक सुरक्षा बढ़ाई गई

याकूब की फांसी के बाद, मुंबई में उसके घर के नज़दीक सुरक्षा बढ़ाई गई

नागपुर सेंट्रल जेल के बाहर की सुरक्षा व्यवस्था

नागपुर:

मुंबई के माहिम में याकूब मेमन के घर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। रैपिड एक्शन फोर्स और बख़्तरबंद गाड़ियां मुंबई पुलिस के साथ तैनात हैं। मुंबई पुलिस प्रमुख़ राकेश मारिया ने हालात का जाएज़ा लेने के लिए इलाके का दौरा किया है।
 
मुंबई पुलिस के अनुसार शहर में 450 प्रिवेंटिव डिटेंशन यानि सुरक्षात्मक कारावास केंद्र बनाए गए हैं।

याकूब मेमन को आज सुबह 6.19 मिनट पर नागपुर के सेंट्रल जेल में फांसी की सज़ा सुनाई गई है। इससे ठीक दो घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिनों की मोहलत दिए जाने कि उसकी दया याचिका को खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई इस मामले में ऐतिहासिक रही कि कोर्ट में पहली बार रात के तीन बजे सुनवाई हुई थी।

90 मिनट की बहस के बाद अदालत ने सरकारी वकील की उस दलील को मान ली जिसमें ये कहा गया था कि मेमन के पास अपील के पर्याप्त मौके थे।  

1993 के मुंबई बम धमाके के सिलसिले में फांसी की सज़ा पाने वाला याकूब पहला आरोपी है। मुंबई के कई जगहों में किए गए इन धमाको में  257 लोगों की मौत हो गई थी। इस आतंकी हमले में फांसी की सज़ा पाने वाले 11 लोगों में याकूब इकलौते व्यक्ति थे जिन्हें माफी नहीं दी गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

याकूब के भाई सुलेमान और उस्मान नागपुर के एक होटल में ठहरे हुए थे।
 
रात को दो बजे बाद याकूब के भाई सुलेमान को एक गोपनीय चिट्ठी दी गई थी, जिसके बारे में ये अंदाज़ा लगाया जा रहा  है कि उसमें फांसी के समय के बारे में औपचारिक जानकारी दी गई थी।