विज्ञापन
This Article is From Feb 26, 2022

यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों को लेकर रोमानिया से रवाना हुआ Air India का विमान, देखें- अंदर के VIDEO

अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं.

यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों को लेकर रोमानिया से रवाना हुआ Air India का विमान, देखें- अंदर के VIDEO
यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों को लेकर रोमानिया से रवाना हुआ Air India का विमान
नई दिल्ली:

युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने की कोशिश के बीच शनिवार को 219 नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का पहला विमान रोमानिया से रवाना हो चुका है. फ्लाइट शाम करीब साढ़े छह बजे मुंबई में उतरेगी. रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद पूर्व सोवियत गणराज्य से भारत की यह पहली फ्लाइट है. इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि यह विमान मुंबई शाम 4 बजे पहुंचेगा. इसके बाद एक फ्लाइट दिल्ली के लिए भी रवाना होगी.NDTV के पास विमान के अंदर से एक्सक्लूसिव तस्वीरें और वीडियो हैं. एक वीडियो में, एक भारतीय अधिकारी को छात्रों को आश्वस्त करते हुए सुना जा सकता है कि अगर एक भी भारतीय नागरिक पीछे छूट जाता है तो उनका मिशन पूरा नहीं होगा.

o5h5mc4g

विमान पर चढ़ने से पहले तिरंगे के साथ खड़े लोग

फ्लाइट के पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर, वह उन लोगों से आग्रह करते हैं जो यूक्रेन में अन्य भारतीयों के संपर्क में हैं.  उनसे कहते हैं कि आप उन लोगों को आश्वस्त करें कि भारत सरकार उन्हें वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

cco9i36

विमान में जाने से पहले दस्तावेजों की जांच करता कर्मी

बता दें, युद्ध शुरू होने के बाद 24 फरवरी की सुबह से यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को नागरिक विमान संचालन के लिए बंद कर दिया गया है, इसलिए निकासी उड़ानें पड़ोसी देशों से संचालित हो रही हैं. एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए शनिवार को और उड़ानें संचालित करेगी.

एअर इंडिया का शनिवार तड़के करीब तीन बजकर 40 मिनट पर मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी और वह भारतीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजकर 45 मिनट पर बुखारेस्ट हवाईअड्डे पर पहुंचा. एक अधिकारी ने बताया कि जो भी भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंचे थे, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले गए ताकि उन्हें एअर इंडिया की उड़ान के जरिए स्वदेश लाया जा सके.

hp6dnq5g

विमान के अंदर जाते लोग

सैटेलाइट तस्वीरों में यूक्रेन बॉर्डर पर दिखा कई KM लंबा सड़क जाम, रूसी हमले के बीच देश छोड़कर भाग रहे लोग

अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं. यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने से पहले एअर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक विमान भेजा था जिसमें 240 लोगों को भारत वापस लाया गया था. उसने 24 और 26 फरवरी को दो और उड़ानों के संचालन की योजना बनायी थी लेकिन रूस के 24 फरवरी को आक्रमण शुरू करने और इसके बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण ऐसा नहीं किया जा सका.

ये भी देखें-"हालात खराब, यहां रहना सुरक्षित नहीं": यूक्रेन से निकलने की कोशिश में जुटे भारतीय छात्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com