विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 27, 2019

चीन में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, बोलीं- पुलवामा पर जैश के कबूलनामे को भी नहीं माना

चीन के वुहान में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की आज चीनी और रूसी विदेश मंत्री के साथ बैठक है.

Read Time: 4 mins

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के समक्ष पुलवामा का मुद्दा उठाया

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के संबंध में तल्खियों के बीच चीन के वुहान में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की आज चीनी और रूसी विदेश मंत्री के साथ बैठक है. इस बैठक के से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र किया और अपने चीनी समकक्षी के सामने पुलवामा का मुद्दा उठाया. आरआईसी की बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और कहा कि पुलवामा में वीभत्स आतंकवादी हमला यह याद दिलाता है कि सभी देशों को आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनानी होगी. 

भारतीय वायुसेना ने पहली बार पार की LOC, जो कारगिल के दौरान नहीं किया, वो अब कर दिखाया

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हम सभी पुलवामा में हमारे सुरक्षा बलों पर हाल ही में हुए नृशंस आतंकवादी हमले के बारे में जानते हैं, जिसे जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया और यह पाकिस्तान आधारित और समर्थित आतंकवादी संगठन है. इस आतंकी संगठन को संयुक्त राष्ट्र और अन्य देशों द्वारा गैर कानूनी करार दे दिया जा चुका है. हमने सीआरपीएफ के 40 कर्मियों को खो दिया, जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हैं.

सुषमा स्वराज ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मांग के बाद भी पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद समेत अन्य आतंकी संगठनों पर गंभीर करने की बजाए हमले की जानकारी होने इनकार किया और जैश-ए-मोहम्मद के कबूलनामें को भी नहीं माना. 

सुषमा स्वराज ने हवाई हमले को जस्टिफाई करते हुए कहा कि  पाकिस्तान के आतंक के खिलाफ कार्रवाई से लगातार इनकार के बाद भारत ने जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला बोला. आगे उन्होंने कहा कि पुख्ता खुफिया जानकारी के बाद कि जैश भारत के अन्य हिस्सों में आतंकी हमलों की योजना बना रहा है, भारत ने हमला करने का फैसला किया. हमने इस एयर स्ट्राइक में इसका पूरा ख्याल रखा कि किसी आम नागरिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचे.

आतंकियों के खिलाफ सेना की कार्रवाई पर दिल्ली में जश्न, सुरक्षा बढ़ाई गई

दरअसल, मंगलवार की सुबह तड़के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी. पीओके और पाकिस्तान के आतंकी कैंप पर (Air strike on Terrorist Camp) भारतीय वायुसेना (indian air force) ने हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया. वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई में करीब 300 आतंकवादी मारे गए हैं और इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना को इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने में 12 मिराज फाइटर जेट का सहारा लेना पड़ा. इतना ही नहीं, करीब 1000 किलो बम भी बरसाए गए. बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. 

VIDEO: भारत का जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला, मारे गए 300 से ज्यादा आतंकी!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"जिम्मेदार लोगों के खिलाफ की जाए कानूनी कार्रवाई": हाथरस भगदड़ को लेकर SC में दाखिल जनहित याचिका
चीन में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, बोलीं- पुलवामा पर जैश के कबूलनामे को भी नहीं माना
"पहली बार गैर कांग्रेसी नेता के लगातार तीसरी बार भारत का PM बनने से विपक्ष परेशान" : बोले नरेंद्र मोदी
Next Article
"पहली बार गैर कांग्रेसी नेता के लगातार तीसरी बार भारत का PM बनने से विपक्ष परेशान" : बोले नरेंद्र मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com