वसुंधरा सरकार और राजपरिवार आमने-सामने : जेडीए ने सील किए राजमहल पैलेस के दरवाजे

वसुंधरा सरकार और राजपरिवार आमने-सामने : जेडीए ने सील किए राजमहल पैलेस के दरवाजे

जयपुर:

जयपुर का एक शाही विवाद अब राजमहल से सड़क तक पहुंच सकता है. राजमहल पैलेस का रास्ता बंद होने के बाद राजपूत संगठन आंदोलन की धमकी दे रहे हैं. गुरुवार को जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई बताते हुए जयपुर विकास प्राधिकरण ने न सिर्फ महल की जमीन पर कब्जा कर लिया बल्कि राजमहल के दरवाज़े को भी सील कर दिया. इसके बाद राज परिवार और सरकार में विवाद बढ़ गया है. कुछ संगठन राज परिवार के समर्थन में उतर आए हैं.

राज परिवार के समर्थन में सामने आए राजपूत और धरोहर बचाओ संगठन अब आंदोलन की धमकी दे रहे हैं. खासकर इसलिए क्योंकि इससे पहले जयपुर विकास प्राधिकरण विवादों में रहा है. मेट्रो के लिए भी कई प्राचीन मंदिर गिराए गए थे, जिसके चलते जयपुर की विरासत को नुकसान पहुचने का विवाद खड़ा हो गया था.

जयपुर का राजमहल एक समय में ब्रिटिश रेजीडेंसी हुआ करता था. अब एक आलीशान होटल है, लेकिन इस होटल के दरवाजों पर जयपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा लगाए गए सील से एक विवाद खड़ा हो गया है. जयपुर विकास प्राधिकरण का दावा है कि महल का कुछ हिस्सा सरकार ने प्राप्त किया है. राज परिवार का दावा है कि यह संपत्ति उनकी है जो उन्हें 1949 के कोवेनेंट में मिला है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com