विज्ञापन
This Article is From Dec 29, 2016

संगीतकार पहुंचा RBI में : म्यूज़िक एल्बम भी रिलीज़ कर चुके हैं डिप्टी गवर्नर डॉ विरल आचार्य

संगीतकार पहुंचा RBI में : म्यूज़िक एल्बम भी रिलीज़ कर चुके हैं डिप्टी गवर्नर डॉ विरल आचार्य
2006 में रिलीज़ हुई विरल आचार्य की एल्बम का शीर्षक 'यादों के सिलसिले : एन ओड टु फ्रेंड्स एंड सम रोमांटिक मूड्स' था
नई दिल्ली: भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नवनियुक्त डिप्टी गवर्नर डॉ विरल आचार्य सचमुच विरले ही हैं, और 22 पृष्ठों में फैले उनके अनूठे सीवी (जीवन-करियर परिचय) में हर सीवी की तरह उनकी शिक्षा-दीक्षा तथा पेशेवर अनुभव की जानकारी तो दी ही गई है, उनके शौकों के रूप में गीत गाना, उन्हें संगीतबद्ध करना, टेनिस खेलना, दौड़ना, शतरंज खेलना, घूमना-फिरना और कविताओं का भी ज़िक्र है, और उनके नाम बाकायदा रिलीज़ की गई एक म्यूज़िक एल्बम भी दर्ज है.

आईआईटी बॉम्बे के स्नातक, और पिछले आठ साल से न्यूयार्क स्थित स्टर्न स्कूल ऑफ बिज़नेस में पढ़ा रहे 42-वर्षीय डॉ विरल आचार्य संगीतकार भी हैं, जिन्होंने रोमांटिक हिन्दी गीतों का एक एल्बम रिलीज़ किया था. वर्ष 2006 में रिलीज़ हुई इस एल्बम का शीर्षक 'यादों के सिलसिले : एन ओड टु फ्रेंड्स एंड सम रोमांटिक मूड्स' (Yaadon Ke Silsile: An Ode to Friends and Some Romantic Moods) रखा गया था.

एल्बम के लिए बनाई गई वेबसाइट पर संगीतकार की ओर से लिखे गए नोट में विरल कहते हैं, "संगीत मेरी जुनून है... मुझे अधिकतर तरह का संगीत सुनना पसंद है... भारतीय और पश्चिमी क्लासिकल संगीत की तरफ हल्का-सा झुकाव है, लेकिन बहुत मजबूत झुकाव है भारतीय फिल्मी संगीत की तरफ, खासतौर से एसडी बर्मन तथा आरडी बर्मन का संगीतबद्ध किए हुए गीत, जिन्हें किशोर कुमार ने गाया... मैं वर्ष 1991-95 के अपने आईआईटी बॉम्बे के दिनों से गाता आ रहा हूं, और वार्षिक 'सुरबहार' कॉन्सर्ट में भी दो बार परफॉर्म कर चुका हूं..."

डॉ विरल आचार्य के मुताबिक, वह अमेरिका में भी 'एक स्थानीय भारतीय फिल्म संगीत बैंड (इसका नाम भी 'सुरबहार' ही था) का हिस्सा रहे हैं, और भारत में चलने वाले प्रथम, आशा फॉर एजुकेशन और क्राई जैसे साक्षरता अभियानों के लिए भी राशि जुटा चुके हैं...'

10 गीतों वाली उनकी एल्बम में ऋषिकेश रानाडे व प्राजक्ता जोशी-रानाडे जैसे रियलिटी शो से लोकप्रिय हुए गायकों को मौका दिया गया है.

न्यूयार्क यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र पढ़ाने वाले डॉ आचार्य को भारत सरकार ने बुधवार को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के चार डिप्टी गवर्नरों में से एक के रूप में नियुक्त किया, और उनका कार्यकाल तीन साल का होगा.

विरल आचार्य ने आईआईटी बॉम्बे से कम्प्यूटर साइंस तथा इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री हासिल की थी, और फिर न्यूयार्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न स्कूल ऑफ बिज़नेस से फाइनेंस (वित्त) में पीएचडी की उपाधि अर्जित की.

डॉ आचार्य ने वर्ष 2008 में स्टर्न स्कूल ऑफ बिज़नेस में पढ़ाना शुरू किया, और उससे पहले वह लंदन बिज़नेस स्कूल के प्राइवेट इक्विटी इंस्टीट्यूट में फाइनेंस के प्रोफेसर तथा एकैडमिक डायरेक्टर के रूप में कार्यरत थे.

डॉ विरल आचार्य बैंकरप्टसी कोडों, इंटर-बैंक मार्केट लिक्विडिटी और एसेट प्राइस बबल्स के बारे में बहुत कुछ लिखते रहे हैं. उन्होने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के साथ मिलकर कई रिसर्च पेपर भी लिखे हैं.

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर वह ट्रेंड कर रहे थे, और उनका ज़ोरदार स्वागत भी किया गया.
 
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी जन्मदिन विशेष: जब नरेंद्र मोदी ने मां से नजदीकियों और अपने बचपन को याद कर सबको कर दिया था भावुक
संगीतकार पहुंचा RBI में : म्यूज़िक एल्बम भी रिलीज़ कर चुके हैं डिप्टी गवर्नर डॉ विरल आचार्य
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Next Article
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com