दाल के बाद अब आटा भी हुआ महंगा, 2 हफ्ते में 19 फीसदी बढ़ी कीमतें

दाल के बाद अब आटा भी हुआ महंगा, 2 हफ्ते में 19 फीसदी बढ़ी कीमतें

नई दिल्‍ली:

दाल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब आटा भी महंगा हो गया है. पिछले दो हफ्तों में दिल्ली की सबसे बड़ी अनाज मंडी में थोक बाज़ार में आटा की कीमतें 19 फीसदी तक बढ़ गयी हैं जबकि खुदरा बाज़ार में 25 फीसदी तक.

दक्षिणी दिल्ली के जमरूदपुर इलाके में विजय की किराना दुकान में आटा दो हफ़्ते में 25% महंगा हो गया है. विजय कहते हैं - ये थोक बाज़ार की बढ़ोतरी का असर है. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "दो हफ्ते पहले मेरी दुकान में आटा 20 रुपये किलो बिक रहा था. आज वो बढ़कर 25 रुपये प्रति किलो हो गया है."

तो अब आटा भी आपके बजट को बिगाड़ सकता है. खाद्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के थोक बाज़ार में आटे की कीमत 18 अक्टूबर को 2010 रुपये क्विंटल थी जो 3 नवंबर को बढ़कर 2380 रुपये क्विंटल हो गयी यानी आटा करीब 19% महंगा हो गया है.

दिल्ली की सबसे बड़ी अनाज मंडी नया बाज़ार में वेद प्रकाश मिश्रा बरसों से आटा का व्यापार करते रहे हैं. कहते हैं बाज़ार में गेहूं की मांग और आपूर्ति में गड़बड़ी बड़ी वजह है. वेद प्रकाश ने एनडीटीवी से कहा, 'आटा मिलों के पास ज़रूरत के मुताबिक गेहूं नहीं पहुंच रहा है. इसका नतीजा ये हुआ है कि अनाज मंडियों में डिमांड के मुताबिक आटा कम पहुंच रहा है और इस वजह से महंगा हो रहा है."

इस संकट का दायरा दिल्ली के बाज़ारों तक ही नहीं सिमटा, खाद्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक 18 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच तिरुअनंतपुरम के थोक बाज़ार में आटा 2600 रुपये क्विंटल से बढ़कर 3500 रुपये क्विंटल हो गया यानी 35% महंगा. जम्मू के थोक बाज़ार में आटा 1900 रुपये क्विंटल से बढ़कर 2200 रुपये क्विंटल यानी 16% महंगा हुआ. जबकि इन दो हफ्तों में सोलान में 2000 रुपये क्विंटल से बढ़कर 2200 रुपये क्विंटल यानी 10% महंगा हुआ. ज़ाहिर है... दाल के बाद अब सरकार के सामने आटा की बढ़ती कीमतें एक नई चुनौती दिख रही हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com