यह ख़बर 01 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

देश के लिए घातक है रिटेल में एफडीआई : आरएसएस

खास बातें

  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत ने खुदरा बाजार में विदेशी पूंजी निवेश (रिटेल में एफडीआई) को देश के लिए घातक बताते हुए कहा है कि संघ इसका कड़ा विरोध करता है।
जयपुर:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत ने खुदरा बाजार में विदेशी पूंजी निवेश (रिटेल में एफडीआई) को देश के लिए घातक बताते हुए कहा है कि संघ इसका कड़ा विरोध करता है।

भागवत ने रविवार को जयपुर के जामडोली में चल रहे चैतन्य शिविर में भाग ले रहे स्वयं सेवकों के प्रश्नों के जवाब देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में विदेशी पूंजी निवेश से देश का आम व्यापारी संकट में आ जाएगा। देश के सामान्य व्यापारी को मौजूदा समय में इन बहुराष्ट्रीय कम्पनियों से मुकाबला करने का न तो प्रशिक्षण दिया जाता है और न ही इसकी तैयारी है।

उन्होंने देश के समक्ष ज्वलंत चुनौतियों की चर्चा करते हुए कहा कि चीन की नीति हमेशा से साम्राज्यवादी रही है इसलिए हमें अपनी सुरक्षा की दृष्टि से सामरिक तैयारी मजबूत रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन की जनता सांस्कृतिक एवं भावनात्मक रूप से भारत को गुरु मानती है, इसे ध्यान में रखते हुए चीन की जनता में भारत के प्रति अच्छा वातावरण बनाने का प्रयास होना चाहिए।

संघ प्रमुख ने विदेशों में हिन्दुओं पर हो रहे अत्याचार के संदर्भ में कहा कि केन्द्र सरकार को पाकिस्तान, बांग्लादेश सहित उन सभी देशों पर दबाव बनाना चाहिए जिन देशों में हिन्दुओं को परेशान किया जा रहा है। उन्होंने अभी हाल ही में पाकिस्तान से जोधपुर आए हिन्दुओं को शरणार्थी का दर्जा देकर उन्हें भारत की नागरिकता दिए जाने की वकालत की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि जब तक समाज एकजुट होकर शक्ति सम्पन्न नहीं हो जाता तब तक हिन्दुओं की समस्याओं का समाधान हो पाना कठिन है।