रेल यात्रियों को मिलेगी राहत, 10 अप्रैल से ट्रैक पर दौड़ती नजर आएंगी ज्‍यादातर ट्रेनें

इन ट्रेनों में मेल, एक्सप्रेस के अलावा पैसेंजर्स ट्रेन भी शामिल होंगी, जिसकी मांग ज़ोन अपने हिसाब से करेगा. प्री COVID ट्रेन में जो ट्रेन चलती थी और जो लंबे अरसे से बंद हैं लेकिन इस फैसले के बाद उन ट्रेनों का करीब 95% हिस्सा ट्रैक पर होगा.

रेल यात्रियों को मिलेगी राहत, 10 अप्रैल से ट्रैक पर दौड़ती नजर आएंगी ज्‍यादातर ट्रेनें

जल्‍द ही ज्‍यादातर रेगुलर ट्रेनें रेलवे ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएंगी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • इसमें मेल, एक्‍सप्रेस और पेसेंजर ट्रेनें भी शामिल
  • रेगुलर ट्रेनों का करीब 95% हिस्सा ट्रैक पर होगा
  • अभी स्‍पेशल ट्रेनों का हो रहा था संचालन
नई दिल्ली:

करीब एक साल के इंतजार के बाद अब आपको जल्‍द ही ज्‍यादातर ट्रेनें, रेलवे ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएंगी. कोरोना महामारी के चलते ज्‍यादातर ट्रेनों के पहिए रुके हुए थे और रेलवे (Indian Railway) की ओर से चुनिंदा स्‍पेशल ट्रेनों का ही जरूरत के अनुसार, संचालन किया जा रहा था. बहरहाल, भारतीय रेलवे ने अपनी 90-95% मेल एक्सप्रेस ट्रेन 10 अप्रैल से शुरू करने का फैसला किया है. इन ट्रेनों में मेल, एक्सप्रेस के अलावा पैसेंजर्स ट्रेन भी शामिल होंगी, जिसकी मांग ज़ोन अपने हिसाब से करेगा. प्री COVID काल में जो ट्रेन चलती थी, वे लंबे अरसे से बंद हैं लेकिन इस फैसले के बाद उन ट्रेनों का करीब 95% हिस्सा ट्रैक पर होगा. इन ट्रेनों में covid-19 प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा.

उत्तराखंड में 35 किलोमीटर उल्टा दौड़ी शताब्दी एक्सप्रेस, देखिए हैरान करने वाला VIDEO

गौरतलब है कि उत्तर-प्रदेश और बिहार के लोगों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने हमेशा की तरह इस बार भी होली स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं. ये ट्रेनें नई दिल्ली और आनंदविहार टर्मिनल से पटना, गया, बरौनी और जोगबनी के बीच चलेंगी. यात्रियों की सुविधा के लिए होली के अवसर पर नई दिल्ली-बरौनी, आनंदविहार टर्मिनल-गया, आनंद विहार टर्मिनल-पटना एवं आनंद विहार टर्मिनल-जोगबनी के बीच चार जोड़ी सुपरफास्ट होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. इन स्पेशल ट्रेनों के सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे और इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com