राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर होगी चर्चा, सरकार और विपक्ष में बनी सहमति

राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर चर्चा होगी. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान ये चर्चा होगी. चर्चा के लिए 15 घंटे का समय रखा गया है. इसके साथ ही राज्यसभा में तीन दिनों तक प्रश्नकाल नहीं होगा. आज जीरो आवर होगा, लेकिन गुरुवार को  नहीं होगा.

राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर होगी चर्चा, सरकार और विपक्ष में बनी सहमति

राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर होगी चर्चा

संसद के दोनों सदनों में किसान कानूनों और आंदोलन को लेकर हंगामा हो रहा है. मंगलवार को भी कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पाई. अब खबर आ रही है कि राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर चर्चा होगी. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान ये चर्चा होगी. चर्चा के लिए 15 घंटे का समय रखा गया है. इसके साथ ही राज्यसभा में तीन दिनों तक प्रश्नकाल नहीं होगा. आज जीरो आवर होगा, लेकिन गुरुवार को  नहीं होगा.

गुलाम नबी आजाद ने धन्यवाद कहा

राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने विपक्ष के अनुरोध को स्वीकार करने के लिए सरकार का धन्यवाद दिया.  आजाद ने कहा कि हमेशा से यह रिवाज रहा है कि सदन में सबसे पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होती है उससे पहले किसानों के मुद्दे पर चर्चा नहीं हो सकती. जो चर्चा पहले 10 घंटे के लिए होनी थी अब वह 15 घंटे की होगी, जिससे कि उसी में किसानों के मुद्दे पर भी चर्चा की जा सके. 

संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश जोशी ने भी सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से अनुरोध किया था कि वे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर 15 घंटे की चर्चा के लिए अनुमति दें जिसे सभापति ने स्वीकार कर लिया.

तीन आप सांसद हुए सदन से बाहर

वहीं राज्यसभा में आज आप के सांसद किसान कानूनों पर शोर कर रहे थे, जिसे लेकर चेयरमैन ने संजय सिंह समेत तीनों सांसदों को सदन से बाहर जाने को कह दिया है. ये तीनों सांसद दिनभर के लिएए बाहर रहेंगे. हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही 9.40 तक के लिए स्थगित भी करनी पड़ी.

बता दें कि राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को भी सुचारू रूप से नहीं चल पाई, कई बार स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा, यही हाल लोकसभा का भी रहा.

बजट सत्र के पहले चरण की अंतिम बैठक 13 फरवरी तक

बता दें कि लोकसभा की सोमवार 15 फरवरी की बैठक रद्द कर दी गई है और अब संसद के बजट सत्र के पहले चरण की अंतिम बैठक शनिवार 13 फरवरी को होगी. लोकसभा के पटल कार्यालय के प्रपत्र में यह सूचना दी गई है. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, संसद के बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक निर्धारित था. राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन की बैठक 13 फरवरी को होने की घोषणा की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि हाल ही में राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों से चर्चा करके यह तय किया था कि उच्च सदन की बैठक 15 फरवरी की बजाए 13 फरवरी तक चलेगी. वहीं, लोकसभा सचिवालय के प्रपत्र में कहा गया है कि 15 फरवरी को बैठक नहीं होने के मद्देनजर इस दिन के लिये निर्धारित प्रश्नों के नोटिस को समाप्त माना जाएगा. इसमें कहा गया है कि 13 फरवरी 2021 की सदन की बैठक में प्रश्नकाल नहीं होगा.