Punjab Congress Crisis Live Updates: अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया

सूत्रों का कहना है कि नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच तीन नेताओं के नाम की चर्चा जोरों पर है. इनमें पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़, प्रताप सिंह बाजवा और बेअंत सिंह के पोते और सांसद रवनीत सिंह बिट्टू का नाम शामिल है.

(फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू से कलह का लंबा सिलसिला चलने के बाद आखिरकार अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. अमरिंदर सिंह ने सीएम पद छोड़ने के बाद कहा कि ''भविष्य के विकल्प खुले हैं." उन्होंने कहा कि ''मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं.'' उन्होंने यह भी कहा कि ''समय आने पर मैं विकल्पों का प्रयोग करूंगा.'' मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले ही अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला ले लिया था. मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी है. कैप्टन अमरिंदर से के बेटे ने इस बात की पुष्टि की थी कि वे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. कांग्रेस ने आज शाम को पंजाब के विधायकों की एक बैठक बुलाई है. इस बैठक में सभी विधायकों से शामिल होने के लिए कहा गया है. बैठक के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) खुद को पंजाब कांग्रेस में अलग-थलग महसूस कर रहे थे. यह मीटिंग कैप्टन के लिए मुश्किल का सबब बनने की संभावना जताई गई थी. उनके विरोधी लगातार नेतृत्व परिवर्तन की मांग कर रहे थे. सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से कहा, "इस तरह का अपमान सहकर पार्टी में बने रहना मुश्किल होगा." 

सूत्रों ने बताया था कि अमरिंदर सिंह शाम करीब साढ़े चार बजे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और अपना इस्तीफा सौंपेंगे. पंजाब सरकार में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच और कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार मोहम्मद मुस्तफा ने ट्वीट कर भीतरी घमासान की स्थिति साफ कर दी थी और कहा था कि आज कांग्रेस के लिए अच्छा लीडर चुनने का मौका है. 

मोहम्मद मुस्तफा ने ट्वीट कर लिखा, "2017 में पंजाब ने हमें 80 विधायक दिए थे, लेकिन यह दु:खद है कि कांग्रेस पार्टी एक अच्छा मुख्यमंत्री पंजाब को नहीं दे पाई. पंजाब के दुख और दर्द को समझते हुए साढ़े चार साल बाद अब समय आ गया है कि मुख्यमंत्री का चेहरा बदला जाए." 

कांग्रेस आलाकमान को 48 नाराज विधायकों की चिट्ठी के बाद पार्टी ने आज शाम चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई. माना जा रहा था कि इसमें नेतृत्व परिवर्तन पर चर्चा हो सकती है.

सूत्रों का कहना है कि नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच तीन नेताओं के नाम की चर्चा जोरों पर है. इनमें पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़, प्रताप सिंह बाजवा और बेअंत सिंह के पोते और सांसद रवनीत सिंह बिट्टू का नाम शामिल है.
 

Sep 18, 2021 19:45 (IST)
पंजाब के मुख्यमंत्री पद से कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद आज कांग्रेस विधायकों की बैठक हुई. अब पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी राज्य का नया मुख्यमंत्री चुनेंगी. चंडीगढ़ में हुई विधायकों की बैठक से निकलते हुए कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने कहा कि विधायकों ने आज दो प्रस्ताव पारित किए हैं. पहले प्रस्ताव में अमरिंदर सिंह को उनके कार्यकाल के लिए धन्यवाद दिया गया. दूसरे प्रस्ताव में सोनिया गांधी को कांग्रेस विधायक दल का अगला नेता चुनने के लिए अधिकृत किया गया. विधायक दल का नेता प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री होगा.
Sep 18, 2021 18:39 (IST)
पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अमरिंदर सिंह ने इस पद के लिए नवजोत सिंह सिद्धू के नाम की संभावना का विरोध करते हुए कहा कि जो एक मंत्रालय ठीक से नहीं चला सके, वो भला राज्य क्या चलाएंगे. अमरिंदर सिंह ने एक निजी चैनल के साथ बातचीत में यह दावा भी किया कि अगर सिद्धू को मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो वह पंजाब का बेड़ा गर्ग कर देंगे.
Sep 18, 2021 17:00 (IST)
अमरिंदर सिंह ने सीएम पद छोड़ने के बाद कहा कि ''भविष्य के विकल्प खुले हैं." उन्होंने कहा कि ''मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं.'' उन्होंने यह भी कहा कि ''समय आने पर मैं विकल्पों का प्रयोग करूंगा.''

Sep 18, 2021 16:44 (IST)
अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी नवजोत सिंह सिद्धू से कलह चल रही थी. 
Sep 18, 2021 16:29 (IST)
कैप्टन अमरिंदर से के बेटे ने इस बात की पुष्टि की है कि वे जल्द ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे.
Sep 18, 2021 15:59 (IST)
सीएम के लिए तीन नामों की चर्चा
सूत्रों का कहना है कि नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच तीन नेताओं के नाम की चर्चा जोरों पर है. इनमें पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़, प्रताप सिंह बाजवा और बेअंत सिंह के पोते और सांसद रवनीत सिंह बिट्टू का नाम शामिल है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Sep 18, 2021 15:50 (IST)
समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सूत्रों ने बताया कि अमरिंदर सिंह शाम करीब साढ़े चार बजे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और अपना इस्तीफा सौंपेंगे. इससे पहले, अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनियया गांधी से बात की और बार-बार हो रहे 'अपमान' को लेकर नाराजगी एवं नाखुशी जताई. सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने अपने समर्थक विधायकों के साथ बैठक में इस्तीफा देने के बारे में फैसला किया. कांग्रेस आलाकमान के निर्देश पर शनिवार शाम पांच बजे पार्टी के विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. पंजाब में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव है.