विज्ञापन
This Article is From Jan 10, 2017

2000 रुपये के भी नकली नोट आ गए, आगे चलकर इसे बंद किया जाए : बाबा रामदेव

2000 रुपये के भी नकली नोट आ गए, आगे चलकर इसे बंद किया जाए : बाबा रामदेव
योग गुरु बाबा रामदेव (फाइल फोटो)
रायपुर: योग गुरु बाबा रामदेव ने नोटबंदी की तारीफ की और कहा है कि कालेधन की समस्या से निपटने के लिए भविष्य में 2000 रुपये का नोट छापना बंद करना चाहिए.

बाबा रामदेव ने रायपुर में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह हमेशा से बड़े नोट के खिलाफ रहे हैं. बड़े नोट के दुष्परिणाम दिखने लगे हैं. अब 2000 रुपये के नकली नोट भी आ गए हैं. बड़े नोट में वही समस्या है, जिस परेशानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे वापस लिया था.

उन्होंने कहा कि बड़ा नोट नकली करेंसी के रूप में जल्दी छपता है और इसे आसानी से कहीं भी भेजा जा सकता है. वहीं इसे खोजना भी मुश्किल होता है.

बाबा रामदेव ने कहा कि 2000 के नोट को भविष्य में छापना बंद होना चाहिए. वहीं छोटे नोटों के साथ ही जहां आवश्यक हो वहां नकद का प्रयोग होना चाहिए. हम जितना डिजिटल लेनदेन की तरफ बढ़ेंगे, अर्थव्यवस्था में उतनी पारदर्शिता आएगी.

योग गुरु ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा है तथा वह देश के लिए अच्छी नीतियां बनाने का काम रहे हैं. वह वोट बैंक बनाने का कम और देश बनाने का काम ज्यादा कर रहे हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही 'अच्छे दिन' आएंगे.

बाबा रामदेव ने नोटबंदी को ऐतिहासिक और साहसिक कदम बताते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में 80 से 85 फीसदी काला धन है. नोट के अलावा काला धन जमीन, सोना, खनिज, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी लगा है. वहीं जो काला धन देश के बाहर है, वह काम नहीं आ रहा है. सरकार को इन सभी मामले में कार्य करना चाहिए.

उन्होंने विश्वास जताया कि जिस तरह देश के आंतरिक व्यवस्था से काला धन निकालने के लिए कदम उठाए गए है, बाहर से भी काला धन लाने का प्रयास किया जाएगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
'हरियाणा को जिस बदलाव की तलाश थी': एग्जिट पोल पर विनेश फोगाट
2000 रुपये के भी नकली नोट आ गए, आगे चलकर इसे बंद किया जाए : बाबा रामदेव
सेक्स के बाद महिला ने ब्लीडिंग से तोड़ा दम, गूगल पर इलाज खोजता रहा बॉयफ्रेंड
Next Article
सेक्स के बाद महिला ने ब्लीडिंग से तोड़ा दम, गूगल पर इलाज खोजता रहा बॉयफ्रेंड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com