Happy Diwali : राष्ट्रपति, पीएम मोदी समेत इन हस्तियों ने दी दीवाली की शुभकामनाएं

"दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए." पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

Happy Diwali : राष्ट्रपति, पीएम मोदी समेत इन हस्तियों ने दी दीवाली की शुभकामनाएं

दीवाली के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को दीं शुभकामनाएं. फाइल फोटो

नयी दिल्ली:

दीवाली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित कई नेताओं ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह त्योहार की मुबारक दी और सुख व समृद्धि की कामना की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा: "दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए. Wishing everyone a very Happy Diwali."

Diwali 2021: दिल से मनाइए दिवाली, गले मिलकर, परिजनों से आशीर्वाद लेकर आगे बढ़िए

सुरक्षित दीवाली मनाएं और पर्यावरण रक्षा में योगदान करें: कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीवाली की शुभकामनाएं देने के साथ साथ पर्यावरण की रक्षा में योगदान करने की भी अपील की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा: "दीपावली के शुभ अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। दीपावली बुराई पर अच्‍छाई की और अंधकार पर प्रकाश की विजय का पर्व है। आइए, हम सब मिलकर, इस त्‍योहार को स्‍वच्‍छ और सुरक्षित तरीके से मनाएं और पर्यावरण की रक्षा में योगदान करने का संकल्‍प लें।" 

अमित शाह ने भी दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी देशवासियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा: "सभी को "दीपावली" की हार्दिक शुभकामनाएं. प्रकाश व खुशियों का यह महापर्व सभी के जीवन को नई उर्जा, प्रकाश, आरोग्य और समृद्धि से आलोकित करे."

राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा बिना भेदभाव का है यह त्योहार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने दीवाली के अवसर पर देशवासियों को बधाई देते हुए लिखा कि यह त्याहार बिना भेदभाव के सबको रोशनी देता है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा: "दीपक का उजाला बिना किसी भेदभाव के सबको रौशनी देता है- यही दीपावली का संदेश है. अपनों के बीच दिवाली हो, सबके दिलों को जोड़ने वाली हो!"


हिंदू कैलेंडर में सबसे पवित्र महीना कार्तिक के 15वें दिन दीवाली मनाई जाती है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान राम (भगवान विष्णु का सातवां अवतार) 14 साल के लंबे वनवास से लौटे थे, जिस दौरान उन्होंने राक्षस राजा रावण के साथ युद्ध लड़ा व जीता था. भगवान राम के स्वागत के लिए प्रजा ने पूरे शहर को घी के दीपक जलाए थे. पूरी अयोध्या को रोशन कर दिया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं, एक दूसरे को तोहफे देते हैं और पूजा करते हैं. "अंधेरे पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई, और अज्ञानता पर ज्ञान की जीत" के उपलक्ष्य में यह त्योहार मनाया जाता है.