'किसी भी साजिश को हिन्दुस्तान कामयाब होने नहीं देगा', 'असम माला' की लॉन्चिंग में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री ने बागान श्रमिकों के लिए बजट में एक कल्याणकारी योजना के लिए आवंटित किए गए 1,000 करोड़ के संदर्भ में इस "साजिश" का उल्लेख किया. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्वोत्तर राज्य में सड़क परियोजनाओं के लिए भी तीन वर्षों में 34,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान बजट में किया था.

खास बातें

  • PM मोदी ने असम के सोनितपुर में दो मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया
  • स्थानीय भाषा में शिक्षा देने वाला मेडिकल कॉलेज की स्थापना मेरा लक्ष्य- PM
  • भारतीय चाय को खराब करने के लिए इन दिनों एक साजिश रची जा रही- पीएम मोदी
गुवाहाटी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज (रविवार, 7 फरवरी) को असम के सोनितपुर जिले के ढेकिआजुली में दो मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने कुछ दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा कि भारत और विशेष रूप से भारतीय चाय को खराब करने के लिए इन दिनों एक साजिश रची जा रही है. असम और पश्चिम बंगाल के चाय बागानों के श्रमिकों तक पहुँचते हुए, उन्होंने कहा कि वे उन राजनीतिक दलों से जवाब मांगेंगे जो कथित तौर पर इस तरह के उपद्रवों के पीछे हैं.

उन्होंने कहा कि असम पूरी दुनिया में चाय के लिए प्रसिद्ध है और सोनितपुर, जहां वो सभा को संबोधित कर रहे हैं,  लाल चाय के लिए मशहूर है. पीएम ने कहा कि इस गौरव को धूमिल करने का षडयंत्र हो रहा है. उन्होंने पडयंत्र का विस्तार से जानकारी दिए बिना कहा, ‘‘ऐसे दस्तावेज सामने आए हैं, जिनमें भारतीय चाय को बदनाम करने के लिए देश के बाहर षड्यंत्र रचे जाने की बात का खुलासा हुआ है. मुझे भरोसा है कि असम के चाय बागान कर्मी इन ताकतों को करारा जवाब देगा.''

क्या होता है ग्लैशियर फटना? उत्तराखंड में कितना कहर बरपा सकती मौजूदा घटना?

प्रधानमंत्री ने बागान श्रमिकों के लिए बजट में एक कल्याणकारी योजना के लिए आवंटित किए गए 1,000 करोड़ के संदर्भ में इस "साजिश" का उल्लेख किया. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्वोत्तर राज्य में सड़क परियोजनाओं के लिए भी तीन वर्षों में 34,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान बजट में किया था.

मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हर राज्य में स्थानीय भाषा में शिक्षा मुहैया कराने वाला कम से कम एक मेडिकल कॉलेज और एक प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित करना उनका सपना है. मोदी ने दो मेडिकल कॉलेज की नींव रखने और राज्य राजमार्ग के उन्नयन के लिए ‘असम माला' योजना शुरू करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘गांवों एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. हर राज्य में स्थानीय भाषा में शिक्षा मुहैया कराने वाला कम से कम एक मेडिकल कॉलेज और एक प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित करना मेरा सपना है.''

'जय श्रीराम' नारेबाजी के बाद PM मोदी और CM ममता में बढ़ी तकरार? मंच साझा करने से इनकार

उन्होंने विधानसभा चुनाव के बाद असम में इस प्रकार के संस्थान स्थापित करने का वादा किया. मोदी ने कहा कि इससे दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सकीय सेवाओं में सुधार होगा, क्योंकि अधिक से अधिक चिकित्सक अपनी मातृ भाषा में लोगों से बात कर पाएंगे और उनकी समस्याएं समझ पाएंगे. पीएम ने कहा कि विश्वनाथ और चराइदेव जिलों में दो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल बनाए जाएंगे.

उन्होंने दावा किया कि असम ने पिछले पांच साल में अभूतपूर्व विकास किया है और इस दौरान यहां स्वास्थ्य एवं बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है. मोदी ने कहा कि राज्य में 2016 तक केवल छह मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन मात्र पांच साल में छह और कॉलेज खोले गए. मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या 725 से बढ़कर 1,600 हो गई है.

15 दिनों में PM मोदी का दूसरा असम दौरा, स्वागत की तैयारियों की तस्वीरें शेयर कर बोले- 'लोगों का उत्साह देखकर...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री ने कहा कि 8,210 करोड़ रुपये की लागत वाली ‘असम माला' योजना नए अवसर पैदा करेगी. इस योजना के तहत लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) राज्य राजमार्गों का उन्नयन करेगा. मोदी ने कहा कि उन्होंने चाय बागान कर्मियों की स्थिति को हमेशा असम के विकास से जोड़ा है. विश्वनाथ में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की अनुमानित लागत 565 करोड़ रुपये होगी तथा चराइदेव में इस पर 557 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इनमें प्रत्येक में 100 सीटें होंगी.