Defense Expo 2020 में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, "देश डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग का हब बनने वाला है"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्स्पो को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में ये देश में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग का भी सबसे बड़े हब में से एक होने वाला है.

Defense Expo 2020 में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,

PM नरेंद्र मोदी ने कहा मेक इन इंडिया से भारत की सुरक्षा बढ़ेगी

खास बातें

  • प्रधानमंत्री ने डिफेंस एक्स्पो को किया संबोधित
  • मेक इन इंडिया से भारत की सुरक्षा बढ़ेगी- PM
  • देश में दो बड़े डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है- PM
लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्स्पो को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में ये देश में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग के भी सबसे बड़े हब में से भी एक होने वाला है. रक्षा-सुरक्षा की चिंता करने वालों के साथ-साथ पूरे भारत के युवाओं के लिए भी बड़ा अवसर है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया से भारत की सुरक्षा बढ़ेगी, वहीं डिफेंस सेक्टर में रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे. उन्होंने कहा दुनिया की दूसरी बड़ी आबादी, दुनिया की दूसरी बड़ी सेना और दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, कब तक सिर्फ और सिर्फ आयात के भरोसे रह सकता था?

राहुल गांधी का एक बार फिर PM मोदी पर हमला, बोले- डियर प्रधानमंत्री, अर्थव्‍यवस्‍था ध्‍वस्‍त हो गई है और...

नरेंद्र मोदी ने कहा अब हमारा लक्ष्य ये है कि आने वाले  5 वर्ष में डिफेंस एक्सपोर्ट को 5 बिलियन डॉलर यानि करीब 35 हज़ार करोड़ रुपए तक बढ़ाया जाए.साथ ही उन्होंने कहा, "टेक्नॉलॉजी का गलत इस्तेमाल और टेररिज्म यह  पूरे विश्व के लिए एक बड़ी चुनौती हैं. इसे देखते हुए को देखते हुए दुनिया की तमाम डिफेंस फोर्सेस, नई टेक्नॉलॉजी को इवॉल्व कर रही हैं."

प्रधानमंत्री ने कहा कि आधुनिक शस्त्रों के विकास के लिए दो प्रमुख आवश्यकताएं हैं रिसर्च की उच्च क्षमता और उन शस्त्रों का उत्पादन. बीते 5-6 वर्षों में हमारी सरकार ने इसे अपनी राष्ट्रनीति का प्रमुख अंग बनाया है. पहले डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग में प्राइवेट सेक्टर को टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की बहुत समस्याएं आती थीं. इसके लिए अब रास्ते खोले गए हैं और DRDO में भारतीय उद्योगों के लिए बिना चार्ज के तकनीक का हस्तांतरण की नीति बनायी गई है. नरेंद्र मोदी ने कहा मैं समझता हूं कि उपयोगकर्ता और उत्पादक यानि  के बीच भागीदारी से राष्ट्रीय सुरक्षा को और अधिक शक्तिशाली बनाया जा सकता है.

PM मोदी ने संसद में किया राम जन्मभूमि मंदिर के ट्रस्ट का ऐलान, अयोध्या में दी जाएगी सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन

नरेंद्र मोदी ने कहा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स के बनने से डिमांड और मैन्यूफैक्चरिंग की प्रक्रिया और आसान होने वाली है. इसका निश्चित लाभ डिफेंस सेक्टर्स से जुड़े उद्योगों को होगा और इस सेक्टर में इन्वेस्ट करने के इच्छुक आप सभी निवेशकों को होगा. उन्होंने कहा आज भारत में दो बड़े डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें से एक तमिलनाडु में और दूसरा यहीं उत्तर प्रदेश में हो रहा है.

यूपी के डिफेंस कॉरिडोर के तहत यहां लखनऊ के अलावा अलीगढ़, आगरा, झांसी, चित्रकूट और कानपुर में नोड्स स्थापित किए जाएंगे. नरेंद्र मोदी ने कहा भारत में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग को और गति देने के लिए, और विस्तार देने के लिए नए लक्ष्य, नए टारगेट रखे गए हैं. हमारा लक्ष्य रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में MSMEs की संख्या को अगले 5 वर्षों में 15 हजार के पार पहुंचाने का है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:अरविंद केजरीवाल हर मोर्चे पर फेल हो चुके हैं: मनोज तिवारी