विज्ञापन
This Article is From Jul 27, 2018

करगिल विजय दिवस: राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि 

आज के ही के दिन करगिल की पहाड़ियों में भारतीय बलों ने 1999 में पाकिस्तान को मात दी थी.

करगिल विजय दिवस: राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि 
राष्ट्रपति कोविंद ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
नई दिल्ली: कारगिल विजय दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ - साथ अन्य वरिष्ठ नेताओं ने बी शहीदों को श्रद्धांजलि दी. शहीद सैनिकों को संसद में , द्रास के करगिल वॉर मेमोरियल , जम्मू के टाइगर वॉर मेमोरियल के साथ - साथ राज्य भर में श्रद्धांजलि दी गई. आज के ही के दिन करगिल की पहाड़ियों में भारतीय बलों ने 1999 में पाकिस्तान को मात दी थी. भारत के ऑपरेशन विजय की कामयाबी के उपलक्ष्य में तभी से आज के दिन को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रपति ने कहा कि करगिल विजय दिवस पर , प्रत्येक भारतीय हमारी सशस्त्र सेनाओं के प्रयासों व पराक्रम की सराहना करता है.

यह भी पढ़ें: कारगिल में कड़ाके की ठंड, तापमान शून्य से 18.8 डिग्री सेल्सियस नीचे

सभी देशवासी करगिल के शहीदों के परम बलिदान को नमन करते हैं. हम उनके परिवार - जनों के प्रति सदैव ऋणी रहेंगे. वहीं उपराष्ट्रपति नायडू ने ट्वीट किया कि करगिल विजय दिवस के अवसर पर हमारी सशस्त्र सेनाओं के वीर सैनिकों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. देश की रक्षा में अपना सर्वस्व समर्पण करने वाले वीर शहीदों की पुण्य स्मृति को श्रद्धांजलि देता हूं. देश उनके तथा उनके परिजनों के प्रति सदा ऋणी रहेगा. उन्होंने लिखा है कि करगिल युद्ध भारत के युवा सैनिकों के अदम्य साहस की अप्रतिम वीर गाथा है जिसे पीढियां गर्व से याद करेंगी. सशस्त्र सेनाओं के वीर सैनिकों का हार्दिक अभिनन्दन. शहीद सैनिकों की स्मृति पीढियों तक देश की बहुमूल्य धरोहर रहेगी.

यह भी पढ़ें: कारगिल में पारा शून्य से 20 डिग्री नीचे, 'चिल्लई कलां' के बाद मिलेगी राहत

देश उनके परिजनों के प्रति कृतज्ञ है. मेरी विनम्र श्रद्धांजलि. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र उन सभी सैनिकों को श्रद्धांजलि देता है , जिन्होंने ऑपरेशन विजय के दौरान अपना बलिदान दिया. उन्होंने अभियान के दौरान प्रभावी नेतृत्व के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया. वहीं पीएम मोदी ने इस मौके पर ट्वीट किया कि हमारे वीर सैनिकों ने यह सुनिश्चित किया कि भारत सुरक्षित रहे और शांति के माहौल को खराब करने की कोशिश करने वालों को मुहंतोड़ जवाब दिया.

VIDEO: भारतीय सेना को लेकर अभिनेता का भाषण.


उन्होंने कहा कि ऑपरेशन विजय के दौरान अटल जी के उत्कृष्ट नेतृत्व को भारत हमेशा गर्व से याद करेगा. उन्होंने सामने से नेतृत्व किया , हमारे सशस्त्र बलों का समर्थन किया और विश्व स्तर पर भारत के रुख को स्पष्ट रूप से रखा. रक्षा मंत्री निर्मला सीतामरण , तीनों सेनाओं के प्रमुखों -- थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ -- ने करगिल विजय दिवस के 19 वर्ष पूरे होने के मौके पर यहां अमर जवान ज्योति पर पुष्पचक्र अर्पित किए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. (इनपुट भाषा से) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
करगिल विजय दिवस: राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि 
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com