पुलिस की नाकाम प्लानिंग के चलते नाबालिग के साथ कथित रूप से दोबारा रेप

प्रतीकात्मक चित्र

जालना:

महाराष्ट्र के जालना में 17 साल एक की लड़की के साथ दोबारा रेप की वारदात को अंजाम दिया गया। इस बार भी उसके साथ उन्हीं लोगों ने रेप किया, जो पहली बार इस घटना में शामिल थे।

लड़की के साथ दोबारा रेप होने की वजह आरोपियों को पकड़ने के लिए बनाई गई पुलिस की नाकाम योजना रही। विभाग ने इस मामले में सहायक पुलिस इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर दिया है। पुलिस ने रेप के दोनों आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है।

पीड़ित लड़की ने जब अपने साथ पहली बार हुए बलात्कार की रिपोर्ट पुलिस में की तो पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए एक योजना बनाई। योजना के मुताबिक पीड़ित को फिर से आरोपियों के पास जाना था।

योजना के अनुसार पुलिस को मौके पर पहुंचकर आरोपियों को पकड़ना था, लेकिन पुलिस तयशुदा योजना के मुताबिक मौके पर पहुंच ही नहीं सकी और पीड़ित के साथ आरोपियों ने दोबारा बलात्कार किया।

पुलिस के मुताबिक, 7 जुलाई को हुई पहली बलात्कार की घटना में पीड़ित और उस के बॉयफ्रेंड को आरोपी नावा रोड पर एक सुनसान जगह ले गए और वहां पीड़ित को एक जंगल में घसीट कर चाकू की नोंक पर उसके साथ बलात्कार किया। आरोपी अपने साथ पीड़ित का मोबाइल फोन भी ले गए। साथ ही, उन्होंने पूरे बलात्कार का एक विडियो भी बनाया।

पीड़ित ने घर पहुंचकर अपनी मां को वारदात की बात बताई। इसके बाद पीड़ित की मां ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। बाद में, दोनों आरोपियों ने पीड़ित को उसकी मां के मोबाइल नंबर पर फोन कर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। वे उससे 2,000 रुपये की मांग कर रहे थे। आरोपियों ने पीड़ित से कहा कि पैसा देने पर वे उसे उसका मोबाइल और विडियो क्लिप वापस लौटा देंगे। शुक्रवार शाम को आरोपियों ने पीड़िता से फ्लाई ओवर पर आकर अपना फोन वापस लेने को कहा।

इसकी जानकारी जब पीड़ित ने पुलिस को दी तो पुलिस ने उससे वहां जाने को कहा। पुलिस की योजना मौके पर पहुंच कर आरोपियों को पकड़ने की थी। लेकिन जब पीड़ित अपनी स्कूटी पर बैठकर बुलाई गई जगह पहुंची, तब आरोपियों ने उसका पीछा किया और उसे फिर से झाड़ियों में ले जाकर उसके साथ दोबारा बलात्कार किया।

घटना के बाद पीड़िता दोबारा पुलिस के पास गई और उसने उन्हें पूरी घटना की जानकारी दी। पुलिस ने उस पूरे इलाके में तलाशी अभियान चलाया और दोनों आरोपियों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने उनसे मोबाइल भी बरामद किया, लेकिन मोबाइल में कोई भी आपत्तिजनक विडियो नहीं मिला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस इंस्पेक्टर जनरल विश्वास नांगरे पाटिल जालान पहुंचे और उन्होंने सहायक इंस्पेक्टर विनोद इज्जापवर को बर्खास्त कर दिया। इंस्पेक्टर जनरल ने बताया कि उन्होंने सब-डिविजनल अधिकारी दिक्षितकुमार गेडाम को मामले की जांच का आदेश दे दिया है। पुलिस ने हालांकि आरोपियों का नाम नहीं बताया, लेकिन उनका मानना है कि हो सकता है कि उन्होंने पहले भी इस तरह के अपराध को अंजाम दिया हो।