पीएनबी घोटाला : ईडी ने मेहुल चोकसी की 1217 करोड़ रु की 41 संपत्तियां जब्त कीं

अलीबाग का एक फ़ॉर्म हाउस समेत तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 231 एकड़ ज़मीन को कब्जे में लिया गया है. बता दें कि आयकर विभाग ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है. इसका मकसद दोनों की आवाजाही पर अंकुश लगाना है.

पीएनबी घोटाला : ईडी ने मेहुल चोकसी की 1217 करोड़ रु की 41 संपत्तियां जब्त कीं

पीएनबी घोटाला : ईडी ने मेहुल चोकसी की 1217 करोड़ रु की 41 संपत्तियां जब्त कीं- फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पीएनबी घोटाले में ईडी ने मेहुल चोकसी की 1217 करोड़ रुपये की 41 संपत्तियां जब्त की हैं. जब्त संपत्तियों में मुंबई के 15 फ़्लैट और 17 दफ़्तर शामिल हैं. साथ ही, कोलकाता का एक शॉपिंग मॉल भी ज़ब्त किया गया है. अलीबाग का एक फ़ॉर्म हाउस समेत तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 231 एकड़ ज़मीन को जब्त की गई हैं. बता दें कि आयकर विभाग ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है. इसका मकसद दोनों की आवाजाही पर अंकुश लगाना है.

नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड ने अमेरिका में दी दिवालिया होने की अर्जी

आयकर विभाग ने नीरव मोदी ग्रुप से जुड़ी 4 अन्य प्रॉपर्टीज को इसमें अटैच किया गया है जिसमें एक फॉर्म हाउस और सोलर पावर प्लांट भी शामिल हैं. इस पूरी प्रॉपर्टी की कीमत 70 करोड़ रुपये है. आयकर विभाग ने कहा कि गीतांजलि ग्रुप के 34 से ज्यादा बैंक खाते और एफडी को भी अटैच किया गया है जिसमें 1.45 करोड़ रुपये की कुल रकम बतायी जा रही है.

ED ने पीएनबी के प्रबंध निदेशक को समन किया, नीरव मोदी और उसकी पत्नी नहीं हुए पेश

वहीं, सीबीआई ने पीएनबी महाघोटाले को लेकर चल रहे जांच के दौरान एक और गिरफ्तारी की है. एमके शर्मा जो चीफ मैनेजर रैंक के अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है. शर्मा का आज मुंबई कोर्ट में पेश किया जाएगा. वह मुख्य प्रबंधक स्तर के अधिकारी हैं.

पीएनबी घोटाले के बाद- बैंक फ्रॉड पर सरकार की सख्ती


यह बैंक के किसी ऑडिटर की पहली गिरफ्तारी है. शर्मा, स्केल-चार स्तर के अधिकारी हैं, उन पर बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा की प्रणालियों और कामकाज के तौर तरीकों की आडिट की जिम्मेदारी थी. इसी शाखा से साख पत्र (एलओयू) जारी किए गए, जिससे नीरव मोदी ने अन्य बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लिया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com