यह ख़बर 25 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे 'मेक इन इंडिया' अभियान की शुरुआत

'मेक इंन इंडिया' का जिक्र पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में किया था

नई दिल्ली:

भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के सपने को हकीकत में बदलने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मेक इन इंडिया' कैंपेन की शुरुआत करेंगे। दिल्ली के विज्ञान भवन में इस अभियान का ग्लोबल लॉन्च होगा।

'मेक इन इंडिया' की शुरुआत न केवल राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर होगी, बल्कि विदेशों में स्थित दूतावासों में भी इसे लॉन्च किया जाएगा। 'मेक इंन इंडिया' का जिक्र प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में किया था।

दरअसल मेक इन इंडिया अभियान को विदेशी निवेश को भारत में बढ़ावा देने के साथ ही सुस्त पड़े भारतीय उद्योगों को पटरी पर लाने के मकसद से लॉन्च किया जा रहा है। इसका लक्ष्य भारत को दुनिया में विनिर्माण के प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने के साथ ही व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने तथा रोजगार के नए अवसर पैदा करना भी है।

इस अभियान के उद्घाटन के मौके पर देश की मशहूर हस्तियां मौजूद रहेंगी। मुकेश अंबानी, सायरस मिस्त्री, आनंद महिंद्रा और शशि रूइया जैसे दिग्गज उद्योगपति इस मौके पर मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही विश्व की तमाम नामी-गिरामी कंपनियों को भी न्योता दिया गया है। सरकार ने ऐसे 25 महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की है, जिनमें भारत विश्व स्तर पर सबसे आगे निकल सकता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com