पीएम मोदी करेंगे दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन का उद्घाटन, अमिताभ के नाम रहेगा एक सत्र

पीएम मोदी करेंगे दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन का उद्घाटन, अमिताभ के नाम रहेगा एक सत्र

फोटो साभार: विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन की वेबसाइट

नई दिल्‍ली/भोपाल :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दस सितंबर को भारत की सांस्कृतिक नगरी भोपाल में दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन का उदघाटन करेंगे। इसका समापन 12 सितंबर को गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे और समापन सत्र में मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने विचार रखेंगे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को सम्मेलन की जानकारी देते हुए कहा, '1983 के बाद लगभग 32 वर्षों के अंतराल पर भारत में विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें 27 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे और हिन्दी में विशेष योगदान के लिए भारत के 20 तथा विदेश के अन्य 20 लोगों को सम्मानित किया जाएगा।' सुषमा ने दावा किया कि ये अब तक का सबसे भव्य विश्व हिन्दी सम्मेलन होगा और इसमें भागीदारी भी सबसे अधिक होगी।

विश्व हिंदी सम्मेलनों की परंपरा 1975 में नागपुर में आयोजित प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन से शुरू हुई। तब से इन सम्मेलनों ने एक वैश्विक स्वरूप और गति प्राप्त कर ली है।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार की सहभागिता से दसवें विश्व हिंदी सम्मेलन का भव्य आयोजन भोपाल शहर के लाल परेड मैदान में किया जा रहा है।

सम्मेलन की अध्यक्ष सुषमा स्वराज हैं। मध्य प्रदेश सरकार सम्मेलन की स्थानीय आयोजक है और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सम्मेलन के मुख्य संरक्षक हैं। भोपाल स्थित माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय और अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय सम्मेलन की सहभागी संस्थाएं हैं।

सुषमा ने बताया कि इस सम्मेलन के उद्घाटन तथा समापन सत्रों में देश-विदेश से लगभग 5,000 हिन्दी प्रेमियों के सम्मिलित होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त लगभग 2,000 प्रतिभागियों एवं आधिकारिक मंडल तथा मीडिया के सदस्यों के भाग लेने का भी अनुमान है।

सुषमा ने कहा कि इस बार विश्व हिंदी सम्मेलन के महाकुंभ के दसवें पड़ाव को व्यापकता प्रदान करते हुए और इसकी परिधि का विस्तार करते हुए मुख्य विषय हिंदी जगत (विस्तार एवं संभावनाएं) के साथ बारह विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा, जिसके भविष्य में दूरगामी एवं सार्थक परिणाम निकलकर सामने आएंगे। सम्मेलन में अमिताभ बच्चन विशिष्ट अतिथि होंगे और वह 'आओ अच्छी हिन्दी बोलें' विषय के मुख्य वक्ता होंगे। सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर 28 सत्र होंगे और चार सत्र समानान्तर चलेंगे।

सम्मेलन स्थल पर दो विशेष प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। प्रदर्शनी में भोपाल स्थित अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा का महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, आगरा का केन्द्रीय हिंदी संस्थान, राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, इंदौर का वेबदुनिया, भारतकोश, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, गूगल और सीडैक जैसी संस्थाएं हिस्सा ले रही हैं। इस प्रदर्शनी में हिंदी के विस्तार और विकास यात्रा एवं भविष्य की संभावनाओं को डिजिटल माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेश मंत्री ने बताया कि सम्मेलन के दौरान डाक तार विभाग द्वारा जारी विशेष डाक टिकट का लोकार्पण भी किया जाएगा। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा 12 सितंबर को एक कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा।