यह ख़बर 14 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

स्वतंत्रता दिवस पर लिखा हुआ भाषण नहीं देंगे पीएम मोदी!

नई दिल्ली:

देश की स्वतंत्रता की 67वीं वर्षगांठ के अवसर पर शुक्रवार को ऐतिहासिक लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जिसके लिए लालकिला परिसर में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं।

सूत्रों द्वारा बताया गया है कि शुक्रवार को ऐसा संभवतः पहली बार होगा, जब कोई प्रधानमंत्री लालकिले से लिखित भाषण नहीं पढ़ेंगे। मोदी का भाषण 45 मिनट से एक घंटे का हो सकता है।

सूत्रों के मुताबिक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 7:20 बजे लालकिले पहुंचेंगे, जहां उन्हें तीनों सेनाओं की मिली-जुली टुकड़ी गार्ड ऑफ ऑनर (सलामी गारद) देगी। लगभग 7:30 बजे प्रधानमंत्री तिरंगा फहराएंगे, और उसके बाद वह राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लालकिले से पहले भाषण को यादगार बनाने के लिए ज़ोरदार तैयारियां की गई हैं। पहली बार करीब 10,000 आम लोगों के बैठने के लिए कुर्सियों का इंतज़ाम किया गया है, जबकि इससे पहले सिर्फ स्कूली बच्चों, सांसदों, राजनयिकों और सरकारी अधिकारियों को ही आमंत्रित किया जाता रहा है।

बेहद कड़ी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

शुक्रवार को होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान लालकिले और इसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी रखी जाएगी। दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के करीब 10,000 सुरक्षाकर्मी निगरानी के लिए तैनात रहेंगे। समारोह स्थल के आसपास के इलाकों में भी विशेष सुरक्षा इंतजाम होंगे, और शहर में किसी भी संभावित आतंकवादी हमले को देखते हुए एहतियातन ज़मीन से आसमान तक सुरक्षा व्यवस्था का बहुस्तरीय पहरा रहेगा।

बताया गया है कि स्थानीय पुलिस के 5,000 कर्मियों के अलावा दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा और सुरक्षा शाखा के जवान भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होंगे, जबकि यातायात पुलिस यातायात के सुगम प्रवाह का ध्यान रखेगी। अधिकारियों ने बताया कि 17वीं सदी के मुगलकालीन किले के ऊंचाई वाले स्थानों पर एनएसजी के शार्पशूटरों को तैनात किया जाएगा।

पुलिस ने बताया कि कुछ विशेष स्थानों पर दिल्ली पुलिस की कमांडो इकाइयों के साथ त्वरित प्रतिक्रिया दल, बम निरोधक दस्ते, श्वान दस्ते और स्वाट को भी तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) पर ही रहेगी।

भाजपा की अपील, बड़ी संख्या में पहुंचें लालकिला

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली शाखा ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के निवासियों से अनुरोध किया है कि वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले में आयोजित समारोह में बड़ी संख्या में हिस्सा लें। पार्टी की दिल्ली इकाई के प्रमुख सतीश उपाध्याय ने एक बयान में कहा, "भाजपा दिल्ली के निवासियों, विशेष रूप से आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों से अनुरोध करती है कि वे बड़ी संख्या मे स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लालकिला पहुंचें..."

इस बात को रेखांकित करते हुए कि लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनना प्रत्येक भारतीय का सपना है, सतीश उपाध्याय ने 15 अगस्त के समारोह में आम लोगों को हिस्सा लेने की अनुमति देने पर केंद्र सरकार के आभार व्यक्त किया।

सार्वजनिक बसों में भी बजेंगे देशभक्ति गीत

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली की सार्वजनिक बस सेवा दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने भी एक नई पहल की है, और वह 15 अगस्त को अपनी 3,800 वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित लो-फ्लोर बसों में देशभक्ति संगीत बजाएगा।

डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए हमने 3,800 लाल और हरी बसों में पहले से लगे पैसेंजर एड्रेस प्रणाली के जरिये 15 अगस्त को देशभक्ति गीत बजाने का फैसला किया है... ये गाने सुबह से मध्यरात्रि तक बजाए जाएंगे... डीटीसी पहली बार ऐसा कुछ कर रही है..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि डीटीसी बसों में बजाने के लिए 'ऐ वतन, ऐ वतन, हमको तेरी कसम...', 'ये देश है वीर जवानों का...', 'जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़ियां...', 'मेरा रंग दे बसंती चोला...', तथा 'है प्रीत जहां की रीत सदा...' आदि गीत चुने गए हैं। अधिकारी ने बताया, "सभी डिपो प्रबंधकों को निर्देश दे दिया गया है कि वह इन सभी गीतों को पैसेंजर एड्रेस प्रणाली में अपलोड कर दें..."

(इनपुट एजेंसियों से भी)