पीएम मोदी के 10 दिनों में यूपी के चार दौरे, जानिए ढाई माह में कितने शहर पहुंचे

PM Modi UP Visit : एम मोदी अगले आठ दिनों में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी, प्रयागराज औऱ कानपुर का दौरा करेंगे. कानपुर में वो मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे. 

पीएम मोदी के 10 दिनों में यूपी के चार दौरे, जानिए ढाई माह में कितने शहर पहुंचे

पीएम मोदी यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पहले उत्तर प्रदेश में सक्रिय हैं

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आठ दिनों में चार बार यूपी का दौरा होना है, इसी कड़ी में वो मंगलवार को प्रयागराज पहुंचे. इससे पहले पीएम मोदी ने 18 दिसंबर को शाहजहांपुर से 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेसवे Ganga Expressway) का उद्घाटन किया. यह प्रयागराज से मेरठ को जोड़ता है. यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बताया जा रहा है, जो 2025 तक पूरा होगा.पश्चिमी यूपी के मेरठ से पूर्वी यूपी के प्रयागराज को जोड़ने वाला ये गंगा एक्सप्रेसवे की लागत करीब 36 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है. इसके लिए 7386 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की जा रही है. छह लेन के इस एक्सप्रेसवे को बाद में हरिद्वार (उत्तराखंड) से जोड़ा जा सकता है. वहीं पूर्वी यूपी में इसे बलिया तक विस्तार किया जा सकता है. पीएम मोदी अगले आठ दिनों में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी, प्रयागराज औऱ कानपुर का दौरा करेंगे. कानपुर में वो मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे. 


21 दिसंबर को प्रयागराज पहुंचे प्रधानमंत्री
पीएम मोदी 21 दिसंबर को प्रयागराज (PM modi Prayagraj) पहुंचे, जहां वो दो लाख महिला कर्मचारियों के बीत संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री वहां पर कुछ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी कर रहे हैं.

23 दिसंबर : कृषि सुधारों पर काशी में सेमिनार 
प्रधानमंत्री 23 दिसंबर को फिर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (PM Modi Varanasi) फिर जाएंगे. वहां पीएम कृषि सुधारों से जुड़े एक सेमिनार को संबोधित करेंगे.

28 दिसंबर : कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर में होंगे औऱ शहर में मेट्रो परियोजना (Kanpur Metro) के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. खबरों के मुताबिक, पीएम मोदी आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. 

पिछले ढाई माह में कितने दौरे---- ; 

13-14 दिसंबर- काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण
पीएम मोदी इससे पहले 13-14 दिसंबर को दो दिन के दौरे पर वाराणसी गए थे. वहां उन्होंने 800 करोड़ रुपये के काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था. इस दौरान वो विहंगम योग संस्थान के कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे.

25 नवंबर : जेवर एयरपोर्ट का उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर को यूपी के नोएडा में जेवर (Jewar) इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास किया था. हवाई अड्डे के पहले चरण में 10,050 करोड़ से अधिक का खर्च आएगा. जेवर एयरपोर्ट बीजेपी के चुनावी वादों में शामिल रहा है. इसका काम 2024 तक पूरा होगा.

21 नवंबर- लखनऊ में डीजीपी कान्फ्रेंस
पीएम मोदी 21 नवंबर को लखनऊ में 56वीं डीजीपी कान्फ्रेंस (PM Modi DGP Conference) में शामिल हुए. इसमें केंद्रशासित प्रदेशों और राज्यों के 62 डीजीपी, आईजी और सीएपीएफ, सीपीओ के अधिकारियों ने हिस्सा लिया. 

19 नवंबर : महोबा में जल परियोजना का आगाज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 से 21 नवंबर के बीच यूपी के तीन दिनों के दौरे पर रहे. उन्होंने 19 नवंबर को बुंदेलखंड के महोबा जिले में पहुंचे. पीएम मोदी ने यहां 3250 करोड़ रुपये की जल परियोजना का आगाज किया. इससे महोबा, हमीरपुर, ललितपुर में लाखों किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और करीब चार लाख परिवारों को पेयजल पहुंचेगा. 

19 नवंबर : झांसी में सैन्य उपकरण सेना को सौंपे
पीएम मोदी झांसी (PM Modi Jhansi) पहुंचे, जहां मेक इन इंडिया के तहत सेना को हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (Light Combat helocopter) और कई अन्य सैन्य उपकरण सौंपे. साथ ही लागत 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क की नींव रखी.

16 नवंबर  : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का आगाज
पीएम मोदी ने 16 नवंबर को सुल्तानपुर में 22,500 करोड़ की लागत से बने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन किया था. यह एक्सप्रेसवे यूपी की राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ता है. इस दौरान सी-130 जे हरक्यूलिस जैसे भारीभरकम परिवहन विमान और सुखोई जैसे लड़ाकू विमानों ने इस सड़क पर उतरकर दमखम दिखाया था.

14 सितंबर : राजा महेंद्र प्रताप विवि का शिलान्यास
पीएम मोदी ने जाट नेता महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी. देश की राजधानी दिल्‍ली से करीब 150 किमी दूर यूपी के शहर अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी (Raja Mahendra Pratap University) का शिलान्‍यास उन्होंने किया. राजा महेंद्र प्रताप ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के लिए जमीन दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

05 अक्टूबर  : लखनऊ में घरों की चाबी सौंपी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 5 अक्टूबर को लखनऊ पहुंचे. पीएम मोदी यहां आजादी के 75वीं वर्षगांठ से जुड़े एक समारोह में शिरकत करेंगे. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-अर्बन (Pradhan Mantri Awas Yojana - Urban) के लाभार्थियों को उनके घरों की चाबी भी डिजिटल तरीके से सौंपी. 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को उनके आवास (PMAY-U) की यह चाबी सौंपी गई थी.