विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2015

पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर को दिया 80 हजार करोड़ का पैकेज, बोले- ये तो बस शुरुआत है

Read Time: 6 mins
पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर को दिया 80 हजार करोड़ का पैकेज, बोले- ये तो बस शुरुआत है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
जम्‍मू:

जम्मू-कश्मीर दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्‍मीर स्‍टेडियम में रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने राज्‍य के लिए 80,000 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की। पैकेज का ऐलान करते हुए पीएम ने कहा कि '80 हजार करोड़ के पैकेज से कश्मीर का भाग्य बदलेगा। ये तो बस शुरुआत है। दिल्‍ली का खजाना आपके लिए है और ये दिल भी आपके लिए है।' इस दौरान प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि 'कश्‍मीर के लिए मुझे किसी की सलाह की जरूरत नहीं है। अटल जी ने हमें तीन मंत्र दिए थे, कश्‍मीरियत, जम्‍हूरियत, इंसानियत। कश्‍मीर के विकास के रास्‍ता इन तीन स्‍तंभों पर खड़ा है। हमें अटल जी के नक्‍शे-कदम पर चलना है।'

बगलिहार में हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का उद्घाटन
इसके बाद पीएम ने बगलिहार में हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का उद्घाटन भी किया। यहां पीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'आजादी के करीब 70 साल होने के बाद भी देश के 18 हजार गांवों में बिजली का खंभा भी नहीं लगा। इससे बड़ा दुर्भाग्‍य क्‍या हो सकता है। इसलिए हमने एक हजार दिन में 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। सरकार मशीनरी को समय सीमा दी है, जिसकी 24*7 मॉनिटरिंग की जाती है। हमारा दूसरा लक्ष्‍य 365 दिन 24 घंटे बिजली देने का है। लेह-लद्दाख में सोलर एनर्जी की बड़ी संभावना है।' पीएम ने कहा, 'बिजली उत्‍पादन के रास्‍ते बदले जाएं और उसमें सरल पर्यावरण की रक्षा करने वाला मार्ग पानी और सूर्य की ऊर्जा से पैदा होने वाली बिजली है।'

'कश्मीर-लद्दाख के नौजवानों को रोज़गार देना लक्ष्‍य'
इससे पहले शेर-ए-कश्‍मीर स्‍टेडियम में पीएम ने श्रीनगर-जम्मू हाइवे के लिए 34 हज़ार करोड़ रुपये का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस हाइवे के बनने से नौ घंटे में पूरी होने वाली दूरी साढ़े तीन घंटे में पूरी हो सकेगी। पीएम ने कहा कि उनका लक्ष्य कश्मीर और लद्दाख के नौजवानों को रोज़गार के अवसर देना है। इसके लिए यहां पर्यटन के साथ साथ दूसरे व्यापार को बढ़ावा देने पर बल दिया। पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अपार संभावनाएं हैं और इसे अब आगे बढ़ाना है।

'कश्‍मीर अनेक संकटों से गुजरा है'
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, सबका साथ सबका विकास मेरे शासन का मंत्र है। कश्‍मीर अनेक संकटों से गुजरा है। हमें हिंदुस्तान के जन-जन के विकास का सपना पूरा करना है। आपका प्यार मेरा हौंसला बनाए रखता है। अगर हिंदुस्तान का कोई कोना विकास से वंचित रहे तो मेरा सपना पूरा नहीं होता है। ये संस्कार की ताकत है जो मुझे आपके दुख-दर्द को बांटने का प्रेरणा और ताकत देती है।

'आज भारत के आर्थिक विकास की तुलना चीन से होती है'
पीएम ने रैली में लोगों से कहा, विश्‍व में तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था में आज भारत ने अपना नाम दर्ज करा दिया है। आज भारत के आर्थिक विकास की चर्चा होती है तो चीन के साथ तुलना होती है। भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। मैं केवल सपने नहीं देखता बल्कि जन-जन का साथ लेकर आगे बढ़ने का प्रयास करता हूं। भ्रष्‍टाचार खत्‍म करने में भारत चीन से आगे निकला है।

इससे पहले पीएम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में बाढ़ आने पर मैं भी उसकी पीड़ा उतनी ही महसूस करता था, जितनी आप करते थे। इस दौरान चीन के राष्‍ट्रपति भी भारत दौरे पर आए थे, लेकिन मैंने उनके सामने जन्‍मदिन नहीं मनाया। कश्मीर की बाढ़ से मुझे पीड़ा हुई, इसलिए मैं श्रीनगर आया। संकटों के बाद भी उबरा जा सकता है।

14 महीनों में प्रधानमंत्री का चौथा दौरा
पिछले 14 महीनों में प्रधानमंत्री का ये चौथा जम्मू दौरा है, जहां वह बगलिहार हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे-44 के उधमपुर-बनिहाल के हिस्से को चार लेन का बनाए जाने की आधारशीला रखेंगे। उधर, विरोध की आशंका के चलते श्रीनगर में मोबाइल इंटरनेट सुबह 10 बजे से दोपहर दो तक बंद रखी गई है।

रैली स्‍थल के पास विरोध करने पर विधायक इंजीनियर रशीद गिरफ्तार
श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के स्‍थल के पास काले गुब्‍बारे लेकर विरोध करने के चलते जम्‍मू-कश्‍मीर के निर्दलीय विधायक इंजीनियर राशिद को आज हिरासत में ले लिया गया। गौरतलब है कि शेख अब्दुल राशिद की बीफ पार्टी को लेकर जम्मू कश्मीर विधानसभा में भी हंगामा हुआ था और बीजेपी विधायकों ने उन्हें सदन में ही पीट डाला था। राशिद पर पिछले महीने ही दिल्‍ली में काली स्‍याही भी फेंकी गई थी।

शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम और रामबन को किले में तब्दील
पीएम की रैली के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम और रामबन को किले में तब्दील कर दिया गया। पुलिस के साथ-साथ अद्धसैनिक बलों और एसपीजी के जवान सुरक्षा में तैनात किए गए। हालांकि पीएम की रैली में कोई दिक्कत न हो इसके लिए कई अलगाववादी नेताओं को हिरासत में ले लिया गया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
 हाथरस का सबसे दर्दनाक वीडियो : "मेरी आंख पत्थर हेगईं...", सिर पीटती महिला का दर्द सीना चीर रहा है
पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर को दिया 80 हजार करोड़ का पैकेज, बोले- ये तो बस शुरुआत है
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Next Article
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;