"यूनिफॉर्म पहन कर ये गलती मत करना..." RRU के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने पढ़ाया पाठ

छात्रों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद, कानून और व्यवस्था में भर्ती में सुधारों की आवश्यकता थी. लेकिन दुर्भाग्य से हम पीछे रह गए. पुलिस के बारे में एक धारणा है- उनसे दूर रहो, वही सेना के बारे में ये सच नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि पुलिस जनशक्ति को इस तरह से प्रशिक्षित किया जाए कि वे लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें.

गांधीनगर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने गुजरात दौरे (Gujrat Vist) के दूसरे दिन भी गांधीनगर में रोड शो किया. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत की. इस मौके पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत और सीएम भूपेंद्र पटेल के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. दीक्षांत समारोह में पीएम ने कहा कि जब न्याय तंत्र समय पर सजा दे सकता है तो गुनहगारों के अंदर भय होता है.

दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद हमारे देश के कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने पर काम होना चाहिए था लेकिन दुर्भाग्य से हम इसमें पीछे रह गए. उन्होंने कहा, " आज भी आम लोग पुलिस से दूर रहना चाहते हैं. हमारे देश में ऐसी मैन पावर (Power) को सुरक्षा के क्षेत्र में लाना जरूरी है, जो सामान्य मानवी के मन में मित्रता की, विश्वास की अनुभूति कर सके."

प्रधानमंत्री ने यूनिवर्सिटी से पास हुए सभी छात्रों को नैतिकता का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि यूनिफॉर्म पहनकर कभी भी उसकी धौंस मत देना. पीएम ने कहा कि वर्दी पहनने से मानवता के प्रति आपकी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं.

उनके भाषण की मुख्य बातें:-

  • पीएम ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में पहुंचकर कहा कि यहां आना मेरे लिए विशेष आनंद का अवसर है. ये विश्वविद्यालय, देशभर में रक्षा के क्षेत्र में जो अपना करियर बनाना चाहते हैं, यकीनन ये उनके लिए महत्वपूर्ण है.
  • पीएम ने कहा कि आज के ही दिन नमक सत्याग्रह के लिए इसी धरती से दांडी यात्रा शुरू हुई थी. गांधी जी के नेतृत्व में अंग्रेजों के अन्याय के खिलाफ जो आंदोलन चला, उसने अंग्रेजी हुकूमत को हम भारतीय की सामूहिक सामर्थ्य का अहसास करा दिया था.
  • पीएम बोले कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के अंदर जनता-जनार्दन को सर्वोपरि मानते हुए, समाज में द्रोह करने वालों के साथ सख्त नीति और समाज के साथ नरम नीति, इस मूल मंत्र को लेकर हमें ऐसी ही व्यवस्था विकसित करनी पड़ेगी.
  • पीएम ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में 21वीं सदी को जो चुनौतियां हैं, उनके अनुकूल हमारी व्यवस्था भी विकसित हो, और उन व्यवस्थाओं को संभालने वाले व्यक्तित्व का विकास हो, इसके लिए इस विश्वविद्यालय का जन्म हुआ है.
  • इसके साथ ही पीएम ने कहा कि तकनीक एक बहुत बड़ी चुनौती है. अगर विशेषज्ञता नहीं है, तो हम समय पर जो करना चाहिए, वो नहीं कर पाते हैं. जिस प्रकार से साइबर सिक्योरिटी के मुद्दे सामने आते हैं, जिस प्रकार से क्राइम में तकनीक बढ़ती जा रही है, उसी प्रकार से क्राइम को कम करने में तकनीक बहुत मददगार भी हो रही है.

ये भी पढ़ें: EPFO ने वर्ष 2021-22 के लिए घटाए ब्याज दर, 8.5% की जगह अब मिलेगा 8.1% ब्याज : PTI सूत्र

यह गुजरात में मोदी का लगातार दूसरे दिन दूसरा रोड शो था. शुक्रवार को उन्होंने अहमदाबाद हवाईअड्डे से गांधीनगर स्थित भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय ‘कमलम' तक रोड शो किया था. दोनों रोड शो को मोदी द्वारा दिसंबर में प्रस्तावित गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करने के तौर पर देखा जा रहा है. शाम को वह ‘खेल महाकुंभ' का उद्घाटन करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: गुजरात दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के नए परिसर का किया उद्घाटन