यह ख़बर 05 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सिंगापुर के अखबार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'एशियन ऑफ द इयर' चुना

फाइल फोटो

सिंगापुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज 'एशियन ऑफ द इयर' चुना गया है। सिंगापुर के लोकप्रिय अखबार 'द स्ट्रेट्स टाइम्स' के संपादकों ने भारत के विकासोन्नमुखी नेता होने के नाते मोदी का चुनाव किया है।

अखबार के प्रकाशक सिंगापुर प्रेस होल्डिंगस लिमिटेड का कहना है, 'पद पर नए होने के बावजूद उन्होंने एशिया पर छाप छोड़ी है, पड़ोसियों तक पहुंचे हैं और चीन के शी चिनफिंग तथा ऑस्ट्रेलिया के टोनी एबट सहित विशिष्ट नेताओं का स्वागत किया है।' उसका कहना है कि प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ सम्मेलन के लिए मोदी की जापान यात्रा बेहद सफल रही।

अखबार के संपादक वारेन फर्नांडिस ने कहा, 'मोदी ने भारत और दुनिया को उनके देश की संभावनाओं के बारे में फिर उत्सुक किया है। उन्होंने अपने लोगों को दिशा और लक्ष्य की नयी सोच दी है और इस बात के सकारात्मक संकेत हैं कि वे मजबूत जनादेश का उपयोग एशिया की मजबूत शक्तियों में से एक की भलाई के लिए करेंगे। हम उन्हें और भारत की सफलता की कामना करते हैं।'

अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' अभियान के लिए मोदी का आह्वान अगर मैत्रीपूर्ण निवेश वातावरण और कम रूढ़ श्रम कानूनों के बीच तर्कपूर्ण अंजाम तक ले जाया गया तो वह दो ट्रिलियन डॉलर कीमत की अर्थव्यवस्था में जान फूंक सकता है। वह भी ऐसे वक्त में जब शीर्ष एशियाई अर्थव्यवस्था चीन की गति धीमी हो रही है और जापान मंदी के दौर से गुजर रहा है।

संपादकों की पसंद विभिन्न तथ्यों पर आधारित है। मोदी को भारत का विकासोन्नमुख प्रधानमंत्री होने के नाते चुना गया है। उन्होंने चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को अच्छी जीत भी दिलायी है।

गौरतलब हर साल दिसंबर में सिंगापुर के अखबार 'स्ट्रेट्स टाइम्स' के संपादक एशिया से एक ऐसे व्यक्ति का चुनाव करते हैं, जिसने पिछले 12 महीनों में अपने समाज तथा विस्तृत रूप से एशिया महाद्वीप को प्रभावित किया हो।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले साल यह सम्मान संयुक्त रूप से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे को दिया गया था। 2012 में पहला सम्मान म्यांमार के राष्ट्रपति थिन सिन को दिया गया था।