यह ख़बर 29 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रधानमंत्री मोदी ने मेघालय को जोड़ने वाली पहली ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

मेंदीपथार-गुवाहाटी यात्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते मोदी

गुवाहाटी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेघालय के लिए पहली ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही आजादी के छह दशक से अधिक समय बाद मेघालय आज देश के रेल नक्शे पर आ गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने रेलवे स्टेशनों के निजीकरण की वकालत की।

प्रधानमंत्री ने मेघालय को जोड़ने वाली पहली ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद कहा, 'रेलवे सुविधाएं आज भी वैसी ही हैं जैसी 100 साल पहले थीं.. रेलवे स्टेशनों का निजीकरण और आधुनिकीकरण करें।'

मोदी ने कहा, 'मैं 10-12 जगहों पर ऐसा करूंगा। स्टेशनों को हवाई अड्डों से बेहतर होना चाहिए क्योंकि गरीब लोग सबसे ज्यादा ट्रेनों में ही सफर करते हैं। हम आसानी से नीचे ट्रेन चला सकते हैं और (फर्श के) ऊपर व्यवसायिक संपत्तियां हो सकती हैं।'

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब रियल एस्टेट बहुत महंगा है, रेलवे को निजी पक्षों को लक्जरी होटलों, रेस्त्राओं और दूसरी सुविधाओं के निर्माण की मंजूरी देकर अपनी संपत्तियों का फायदा उठाना चाहिए।' प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार इन जगहों पर यह काम पूरा हो जाए तो सरकार पूरे देश में स्टेशनों का आधुनिकीकरण करेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोदी ने आज मेंदीपथार-गुवाहाटी यात्री ट्रेन का शुभारंभ किया और मिजोरम में भैरबी-साईरंग लाइन को बड़ी लाइन में बदलने के लिए आधारशिला रखी।