पीएम मोदी ने नेपाल के नए पीएम ओली को बधाई दी, कहा- भारत संबंधों को मजबूत बनाना चाहता है

पीएम मोदी ने नेपाल के नए पीएम ओली को बधाई दी, कहा- भारत संबंधों को मजबूत बनाना चाहता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केपी शर्मा ओली को नेपाल का प्रधानमंत्री चुने जाने पर रविवार को उन्हें फोन कर बधाई दी और कहा कि भारत संबंधों को और मजबूत करना चाहता है। उनका बयान ऐसे समय आया है, जब दोनों देशों के संबंध असहज हो गए हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'श्री केपी ओली से बात की। उन्हें बधाई दी और भारत आने का न्योता दिया। हम नेपाल के साथ संबंधों को महत्व देते हैं तथा उन्हें और प्रगाढ़ करना चाहते हैं।' दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत ऐसे समय हुई है, जब नेपाल द्वारा नये संविधान को अपनाने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध असहज हो गए हैं।

नेपाल ने आरोप लगाया है कि नए संविधान की घोषणा के बाद भारत ने उसकी आर्थिक नाकेबंदी कर दी है। नए संविधान को तराई क्षेत्र में रह रहे भारतीय मूल के मधेसी समुदाय के हितों के खिलाफ होने के तौर पर देखा जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत को इन शिकायतों में कोई दम नहीं दिखता कि नेपाल को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति से वंचित कर दिया गया है। सीपीएन यूएमएल के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ नेता ओली को रविवार को नेपाल के 38वें प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया। उन्होंने मतदान में सुशील कोइराला को पराजित किया।