'हम हर चुनाव से कुछ न कुछ सीखते हैं', जीत-हार के सवाल पर PM Modi ने ऐसे दी प्रतिक्रिया

PM Modi news :लखीमपुरी खीरी मामले में पीएम ने कहा कि राज्‍य सरकार इस मसले में पारदर्शी तरीके से काम कर रही है.

PM Modi ने UP चुनाव के पहले एएनआई को इंटरव्यू दिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी का मूल मंत्र है-सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास. दुनिया के अन्‍य देश भी हमारे इस सोच का अनुसरण कर रहे हैं. हम जाति या मजहब के आधार पर टिकट नहीं देते. किस जाति/संप्रदाय का कितना वोट मिलेगा, सबको इसे आगे सोचने और सभी वर्गों के विकास के बारे में सोचने की जरूरत है. पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों को लेकर उन्‍होंने कहा, 'मैं चुनाव वाले राज्‍यों में देख रहा हूं कि बीजेपी के प्रति लहर है. बीजेपी भारी बहुमत से जीत हासिल करेगी. प्रधानमंत्री ने यह विचार न्‍यूज एजेंसी ANI की स्मिता प्रकाश के साथ पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनावों सहित अन्‍य समसामयिक मुद्दों पर मुद्दों पर बातचीत के दौरान व्‍यक्‍त किए.

विपक्ष के इस आरोप कि बीजेपी क्षेत्रीय आकांक्षाओं का सम्‍मान नहीं करती का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'हमारा मानना है कि देश की प्रगति के लिए सभी क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करना होगा. मैं भी एक सीएम था और राज्‍यों की आकांक्षाओं को समझता था. पहले भारत आने वाले नेता केवल दिल्‍ली जाते थे लेकिन पीएम के तौर पर मैं उन्‍हें अलग राज्‍यों में ले गया. ' लखीमपुरी खीरी मामले और अपने मंत्री पर लगे आरोप को लेकर पीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट जो भी कमेटी बनाना चाहता था, राज्‍य सरकार ने उसके लिए सहमति दी. राज्‍य सरकार इस मसले में पारदर्शी तरीके से काम कर रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी में भी परिवारवाद के सवाल का भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि परिवारवाद राजनीति में ये नहीं है कि एक ही परिवार के कई लोग राजनीति में आएं और चुनाव जीतें. परिवारवाद वो है, जब किसी पार्टी के अध्यक्ष का पुत्र या पुत्री ही अध्यक्ष बने. कोषाध्यक्ष बने और अन्य तमाम महत्वपूर्ण पद संभाले. उन्होंने अखिलेश यादव और जयंत चौधरी की जोड़ी से यूपी में मुकाबले के सवाल पर कहा कि हमने पहले भी दो लड़कों की जोड़ी देखी है. बुआ-बबुआ की जोड़ी देखी है. लेकिन यूपी की जनता ने 2014, 2017 और 2019 में हमारे पक्ष में लगातार जनादेश दिया है.

Feb 09, 2022 21:55 (IST)
पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों को लेकर पीएम ने कहा, 'मैं चुनाव वाले राज्‍यों में देख रहा हूं कि बीजेपी के प्रति लहर है. बीजेपी भारी बहुमत से जीत हासिल करेगी. जतना हमें सेवा का मौका देगी. जिन राज्‍यों में हमें सेवा का मौका मिला है, उन्‍होंने हमें परखा है, हमारे काम को देखा है.'
Feb 09, 2022 21:51 (IST)
देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को लेकर संसद में दिए अपने बयान के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैंने किसी के पिता, माता, नाना, दादा के लिए कुछ नहीं कहा. मैंने देश के पीएम ने क्‍या कहा, यह बताया था. मैंने बताया था कि एक पीएम के ये विचार थे तब क्‍या स्थित थे और आज पीएम के ये विचार हैं तब क्‍या स्थिति है. '

Feb 09, 2022 21:49 (IST)
कोविड महामारी के पहली लहर के दौरान पीएम ने विपक्षी पाटियों पर प्रवासी मजदूरों को वापस जाने के लिए 'भड़काने' का आरोप लगाया था, पीएम ने इस संबंध में कहा कि कोविड महामारी के दौरान डब्‍ल्‍यूएचओ सहित सभी कह रहे थे कि जो जहां है, वही रहे लेकिन कांग्रेस ने फ्री टिक देकर लोगों (प्रवासी मजदूरों) से कहा कि जाइए. दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के नेताओं ने जीपों में जाकर झुग्‍गी झोपड़‍ियों में लोगों से कहा था कि आप जल्‍दी जाइए, यहां लॉकडाउन लगाया जा रहा है.  
Feb 09, 2022 21:44 (IST)
पीएम मोदी ने कहा, देश में आज जो हालात हैं उसमें सबसे जिम्‍मेदार कोई मुख्‍य धारा है तो वह कांग्रेस है. इस देश को जितने भी पीएम मिले, उसमें अटल जी और मुझे छोड़कर सारे पीएम, स्‍कूल ऑफ कांग्रेस के ही थे.
Feb 09, 2022 21:42 (IST)
सियासत में परिवारवाद से संबंधित प्रश्‍न पर  पीएम ने कहा, 'परिवारवादी पार्टियां लोकतंत्र की सबसे सबसे बड़ी दुश्‍मन हैं. जब परिवार ही सर्वोच्‍च होता है तो सोच होती है पहले परिवार को बचाओ, पार्टी बचे या न बचे, देश बचे या न बचे. जब यह होता है तो सबसे बड़ा नुकसान प्रतिभा का होता है.'
Feb 09, 2022 21:40 (IST)
उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव और जयंत चौधरी की पार्टियों के गठबंधन पर पीएम ने कहा, 'ये दो लड़कों वाला खेल (आशय पिछले चुनाव में अखिलेश और राहुल गांधी की पार्टी के गठजोड़ पर)तो हमने पहले भी देखा है. इतना अहंकार था कि 'गुजरात के दो गधे' ये शब्द प्रयोग किया था और उत्तर प्रदेश की जनता ने उन्हें हिसाब दिखा दिया.'

Feb 09, 2022 21:34 (IST)
कोरोना संकट को लेकर पीएम ने कहा, 'कोरोना बहुरूपिया है, यह रंग रूप बदलकर फिर सामने आ सकता है.'
Feb 09, 2022 21:00 (IST)
पंजाब में काफिला ब्रिज पर अटक गया था, उस समय आपको कैसा महसूस हुआ था, इस सवाल पर पीएम ने कहा, पंजाब से मेरा नाता रहा है, वह पार्टी काम के चलते वहां बहुत रहा हूं. वहां के लोगों को जानता हूं.' पंजाब में आतंकवाद के समय हालत बहुत खराब थे, लोग रात में धर से निकल नहीं पाते थे, ऐसे ही एक बार एक कार्यक्रम में देर हो गई, हमारी गाड़ी खराब हो गई, तो दो सिख भाई दौड़ते हुए आए. धक्‍का लगाया लेकिन गाड़ी नहीं चली. उन लोगों ने कहा-बुरा न मानो तो आप और ड्राइवर मेरे साथ चलो. खाना खाना, वहीं रात में रहना. उन्‍होंने खेत में हमें रखा. वहां के लोगों के मददगार और सरल स्‍वभाव को मैं जानता हूं.
Feb 09, 2022 20:56 (IST)
पंजाब में बीजेपी ने अकाली दल के रूप में एक अहम सहयोगी को खो दिया है, क्‍या इसे विफलता मानते हैं, इस सवाल पर पीएम ने इस पर कहा कि बीजेपी ने अपने हित के बजाय पंजाब का हित सर्वोपरि माना. हम उस रास्‍ते पर चले जिससे पंजाब में सुख-शांति की ओर में बढ़ी. फिर इसे सियासी नुकसान होता है तो हो. आज दो दल बीजेपी के साथ जुड़ गए हैं. मैं मानता हूं कि बीजेपी पहले की तुलना में यशस्‍वी होगी.
Feb 09, 2022 20:33 (IST)
पंजाब के फिरोजपुर में सुरक्षा उल्‍लंघन के सवाल पर पीएम ने कहा, 'मैंने इस मुद्दे पर चुप्‍पी बनाए रखी है. सुप्रीम कोर्ट इस मसले को गंभीरता से देख रहा है. '
Feb 09, 2022 20:30 (IST)
जात‍ि और संप्रदाय के आधार पर भेदभाव के सवाल पर पीएम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मंत्र है-सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास. दुनिया के अन्‍य देश भी हमारे इस वाक्‍य के ट्रांसलेशन करके अपना रहे हैं. हम जाति या मजहब के आधार पर टिकट नहीं देता. किस जाति/संप्रदाय का कितना वोट मिलेगा, इसे आगे सोचने की जरूरत है. 
Feb 09, 2022 20:24 (IST)
लखीमपुरी खीरी मामले को लेकर पीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट जो भी कमेटी बनाना चाहता था, राज्‍य सरकार ने उसके लिए सहमति दी. राज्‍य सरकार इस मसले में पारदर्शी तरीके से काम कर रही है. 
Feb 09, 2022 20:23 (IST)
देश की विविधता का सम्‍मान नहीं करने के विपक्ष के आरोप को लेकर पूछ गए सवाल पर पीएम ने कहा कि देश की प्रगति के लिए सभी क्षेत्रीय आंकाक्षाओं को पूरा करना होगा. मैं भी एक सीएम था और राज्‍यों की आकांक्षाओं को समझता था. पहले भारत आने वाले नेता केवल दिल्‍ली जाते थे लेकिन मैं उन्‍हें अलग राज्‍यों में ले गया. मैं चीन के राष्‍ट्रपति को तमिलनाडु लेकर गया. विदेश के अन्‍य नेताओं को भी देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लेकर गया. मैं सबको साथ लेकर चलने पर विश्‍वाास करता हूं लेकिन दुर्भाग्‍य से आज कुछ नेता विविधता को एक-दूसरे के विरोध के लिए उपयोग कर रहे हैं. 
Feb 09, 2022 20:20 (IST)
हमने वन नेशन, वन राशन कार्ड लागू करने की दिशा में काम किया तो कुछ राज्‍यों को रास नहीं आया. आखिर सुप्रीम कोर्ट को इसमें आगे आना पड़ा. 
Feb 09, 2022 20:20 (IST)
डबल इंजन सरकार संबंधी प्रश्‍न पर उन्‍होंने कहा कि देखिए परिवार में भी सभी लोग कहकर मिलजुल कर रहें. परिवार के सब के साथ रहने से अच्‍छा है. मेरा कहना यह होता है दोनों इंजन जुड़ जाएंगे तो इससे गरीबों को इसका लाभ होगा. क्‍या कारण है कि इसका विरोध किया जा रहा. हम यह कहते हैं कि डबल इंजन लगता है तो ताकत बहुत बढ़ जाती है. 
Feb 09, 2022 20:18 (IST)
डबल इंजन सरकार संबंधी प्रश्‍न पर उन्‍होंने कहा कि देखिए परिवार में भी सभी लोग कहकर मिलजुल कर रहें. परिवार के सब के साथ रहने से अच्‍छा है. 
Feb 09, 2022 20:17 (IST)
बीजेपी हमेशा लोगों की सेवा पर विश्‍वास करती है. सत्‍ता में रहते हुए हम सबका साथ,सबका विकास पर भरोसा करते हैं .
Feb 09, 2022 20:14 (IST)
समाजवादी पार्टी को 'दंगाइयों की पार्टी' बताने संबंधी आरोप को लेकर पूछे गए सवाल पर पीएम ने कहा- जब लोग यूपी में सुरक्षा के विषय की चर्चा करते हैं तो पिछली सरकारों में उन्‍होंने जो मुसीबत झेली उसे याद करते हैं. जिस तरह से माफिया का बोलबाला था. बहन-बेटी घर से बाहर नहीं निकल पाती थीं, यह उन्‍होंने देखा है. यह जो विश्‍वास पैदा हुआ, वह सुरक्षा के लिए जरूरी है. आज हर कोई अपराधी सरेंडर कर रहा है. योगीजी ने सुरक्षा को प्राथमिकता दी है. 
Feb 09, 2022 20:12 (IST)
अखिलेश यादव की उनकी योजनाओं को अपनी बताने संबंधी आरोप पर पीएम ने कहा- योगीजी ने असंभव को भी संभव करके दिखाया है यहीं कारण है कि विपक्ष भी इसको कैश करने के लिए उतरा है. मैं इसकी क्रेडिट योगी जी को देता हूं. 

Feb 09, 2022 20:10 (IST)
प्रधानमंत्री ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास हमारा मूल मंत्र रहा है. जहां तक पराजय का सवाल है, हम हार में भी आशा तलाशते रहते हैं. जनता ने हमारे काम को देखा है. हम चुनाव से सीखते हैं, वह जय का हो या फिर पराजय का. 
Feb 09, 2022 20:10 (IST)
प्रधानमंत्री ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास हमारा मूल मंत्र रहा है. जहां तक पराजय का सवाल है, हम हार में भी आशा तलाशते रहते हैं. जनता ने हमारे काम को देखा है. हम चुनाव से सीखते हैं, वह जय का हो या फिर पराजय का.
 
Feb 09, 2022 20:08 (IST)
पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के बारे में पीएम में कहा कि हम बहुमत हासिल करने जा रहे हैं. हमने अतीत में काफी पराजय झेली हैं. हम चुनाव हार-हार कर जीत रहे हैं .