पीएम मोदी और जो बाइडेन 12 मार्च को क्वॉड के ऑनलाइन समारोह में मिलेंगे, जापान-ऑस्ट्रेलिया भी करेंगे शिरकत

चीन क्वॉड को उसकी रणनीतिक घेरेबंदी के तौर पर देखता रहा है. भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के साथ चीन का हाल ही के दिनों में किसी न किसी मुद्दे को लेकर तनाव भी रहा है.

पीएम मोदी और जो बाइडेन 12 मार्च को क्वॉड के ऑनलाइन समारोह में मिलेंगे, जापान-ऑस्ट्रेलिया भी करेंगे शिरकत

जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनसे PM मोदी की पहली मुलाकात होगी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) शुक्रवार को क्वॉड के ऑनलाइन समारोह (Quad Leaders Summit) में एक-दूसरे से मिलेंगे. चार देशों के इस संगठन में जापान और ऑस्ट्रेलिया भी सदस्य हैं. जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन समारोह में शामिल होंगे. व्हाइट हाउस ने भी इस संबंध में एक प्रेस ब्रीफिंग की और मुलाकात की जानकारी दी. 

चीन क्वॉड को उसकी रणनीतिक घेरेबंदी के तौर पर देखता रहा है. भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के साथ चीन का हाल ही के दिनों में किसी न किसी मुद्दे को लेकर तनाव भी रहा है. विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि क्वॉड देशों की पहली लीडरशिप समिट वर्चुअल तरीके से 12 मार्च को आयोजित की जाएगी.

मंत्रालय ने कहा कि चारों देशों के नेता साझा हितों वाले क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. साथ ही हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्र, निर्बाध और समग्र नौवहन को सुनिश्चित करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.चारों देश कोविड-19 की महामारी पर चर्चा करेंगे और साथ ही हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में वैक्सीन की सुरक्षित, समान और किफायती रूप में उपलब्धता भी सुनिश्चित करने में संवाद करेंगे.

एक दिन पहले ही पीएम मोदी और जापानी प्रधानमंत्री सुगा के बीच फोन पर बातचीत हुई है. दोनों नेताओं ने 40 मिनट तक रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की. जापानी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सुगा ने हांगकांग और ईस्ट चाइना सी को लेकर चीनी की कार्रवाई पर गंभीर चिंता जताई.

व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि 2004 की सुनामी के बैकग्राउंड में साल 2007 में बना क्वॉड हमेशा कार्यकारी और विदेश मंत्रियों के स्तर पर मिलता रहा है, लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब समूह में लीडरशिप स्तर पर मुलाकात होगी. राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से एक बयान भी जारी किया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से इतनी जल्दी हो रही इस मुलाकात के पीछे इंडो-पैसिफिक में स्थित सहयोगियों और भागीदारों को दी जा रही प्राथमिकता है.