विज्ञापन
This Article is From Jan 03, 2020

इंडियन साइंस कांग्रेस में PM मोदी ने कहा- टेक्नोलॉजी का अपना पक्ष नहीं होता, वो निष्पक्ष होता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) दो दिनों की कर्नाटक यात्रा पर है. शुक्रवार को भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107 वे सत्र का प्रधानमंत्री ने संबोधित किया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) दो दिनों की कर्नाटक यात्रा पर है. शुक्रवार को भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107 वे सत्र का प्रधानमंत्री ने संबोधित किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी का अपना पक्ष नहीं होता, वो निष्पक्ष होता है, टेक्नोलॉजी तेज विकास और सही विकास में संतुलन का काम करती है. टेक्नोलॉजी सरकार और सामान्य मानवी के बीच का ब्रिज है. प्रधानमंत्री ने कहा शोध के क्षेत्र में भारत की रैंकिग बढ़ी है. दुनिया भर वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बेंगलुरु रिसर्च के लिए एक उम्दा जगह है. रिसर्च और डेवलपमेंट का एक ऐसा इकोसिस्टम इस शहर ने विकसित किया है, जिससे जुड़ना हर युवा वैज्ञानिक, हर इनोवेटर, हर इंजीनियर का सपना होता है.

प्रधानमंत्री ने CAA के विरोधियों से कहा- अगर आपको नारे लगाने ही हैं तो पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों के समर्थन में लगाइए

प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यू इंडिया को टेक्नोलॉजी भी चाहिए और लॉजिकल टेम्परामेंट भी चाहिए ताकि हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन के विकास को हम नई दिशा दे सकें. उन्होंने दावा किया कि आज देश में गवर्नेंस के लिए, जितने बड़े पैमाने पर साइंस एंड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है, उतना पहले कभी नहीं हुआ.

PM मोदी के कर्नाटक दौरे पर कांग्रेस नेता सिद्धरमैया ने उठाए सवाल, कहा- जनता आपके झूठ से परेशान हो चुकी है

नरेंद्र मोदी  ने कहा कि आज देश में गवर्नेंस के लिए, जितने बड़े पैमाने पर साइंस एंड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है, उतना पहले कभी नहीं हुआ. कल ही हमारी सरकार ने देश के 6 करोड़ किसानों को एक साथ पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर करके एक रिकॉर्ड कायम किया है.  प्लासटिक वेस्ट के साथ-साथ इलेक्ट्रोनिक वेस्ट से मेटल को निकालने और उसके बार-बार उपयोग को लेकर भी हमें नई तकनीक, नए समाधान की ज़रूरत है. भारत के विकास में खासतौर पर ग्रामीण विकास में टेक्नोलॉजी की उपयोगिता को हमें व्यापक बनाना है.आनेवाल दशक भारत में साइंस और टेक्नोलॉजी आधारित गवर्नेंस के लिए एक अच्छा समय होने वाला है.

प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर निशाना, 'पीएम के संसदीय क्षेत्र में साल में 359 दिन लागू रही धारा 144'

बता दें कि प्रधानमंत्री दो दिनों की कर्नाटक यात्रा पर है इससे पहले गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने तुमकुरू में कहा था कि ये मेरा सौभाग्य है कि साल 2020 की शुरुआत तुमकुरू की इस पावन धरा से हुई है. मेरी कामना है कि सिद्धागंगा मठ की ये पवित्र ऊर्जा समस्त देशवासियों के जीवन को मंगलकारी बनाए.पूज्य स्वामी श्री श्री शिवकुमार जी की भौतिक अनुपस्थिति हम सभी महसूस करते हैं. मैंने तो साक्षात अनुभव किया है कि उनके दर्शन मात्र से ही जीवन ऊर्जा से भर जाता था. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश निराशाओं के दौर से बाहर निकल रहा है, भारत ने नई ऊर्जा और नए उत्साह के साथ 21वीं सदी के तीसरे दशक में प्रवेश किया है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
इंडियन साइंस कांग्रेस में PM मोदी ने कहा-  टेक्नोलॉजी का अपना पक्ष नहीं होता, वो निष्पक्ष होता है
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com