विज्ञापन
This Article is From Dec 11, 2021

Petrol, Diesel Prices Today: जानें कितना महंगा या सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल? नए रेट जारी 

एक महीने से ज्यादा समय से देश में पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर हैं. दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये लीटर पर टिका है जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर के पूर्वस्तर पर है. 

Petrol, Diesel Prices Today: जानें कितना महंगा या सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल? नए रेट जारी 
दिल्ली में पेट्रोल 95 रुपये के पार (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के मोर्चे पर आम आदमी को कुछ राहत मिली है. तेल कंपनियों ने शनिवार यानी 11 दिसंबर को भी ईंधन के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. एक महीने से ज्यादा समय से पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर हैं. पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल (IOCL) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये लीटर पर टिका है जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर के पूर्वस्तर पर है. 

चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) की बात करें तो देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में ईंधन के दाम सबसे ज्यादा है. मुंबई में पेट्रोल 110 रुपये के करीब जबकि डीजल 94 रुपये लीटर के पार है. वैट और भाड़ा दर जैसे अनेक घटकों के कारण पेट्रोल और डीजल के मूल्य अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग होते हैं.

पेट्रोल-डीजल के मौजूदा रेट
दिल्ली: पेट्रोल – ₹95.41 प्रति लीटर; डीजल - ₹86.67 प्रति लीटर

मुंबई: पेट्रोल – ₹109.98 प्रति लीटर; डीजल – ₹94.14 प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल – ₹104.67 प्रति लीटर; डीजल – ₹89.79 प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल – 101.40 रुपये प्रति लीटर; डीजल – ₹91.43 प्रति लीटर

विदेशी मुद्रा बाजार और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर देश में पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना आधार पर तय होते हैं. घर बैठे-बैठे ईंधन की कीमतें जानने के लिए आप इंडियन ऑयल मैसेज सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके तहत आपको मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेजना होगा. इसके लिए आपको मैसेज में लिखना होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर का कोड. साथ ही आप अपने शहर का RSP कोड इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. मैसेज भेजने के बाद आपके फोन में ईंधन के ताजे भाव का अलर्ट आ जाएगा.

रवीश कुमार का प्राइम टाइमः पेट्रोल-डीज़ल ही नहीं रेल यात्राएं भी महंगी हो गई थीं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com