विज्ञापन
This Article is From Apr 10, 2021

Petrol, Diesel Prices Today : कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव का असर नहीं, आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Diesel Prices Today: आज लगातार 11वां दिन है, जब पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के शुरुआती महीनों में लगातार तेजी देखने वाले फ्यूल में स्थिरता इसलिए है क्योंकि कई राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं. 

Petrol, Diesel Prices Today : कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव का असर नहीं, आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में 11 दिनों से कोई बदलाव नहीं किए गए हैं.
नई दिल्ली:

Fuel Prices Today : देश में रिटेल फ्यूल के दाम लगातार स्थिर चल रहे हैं. शनिवार यानी 10 अप्रैल, 2021 लगातार 11वां दिन है, जब पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज भी तेल के दाम स्थिर रखे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के शुरुआती महीनों में लगातार तेजी देखने वाले फ्यूल में स्थिरता इसलिए है क्योंकि देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं. 

खास बात यह भी है कि पिछले कुछ हफ्तों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव आया है, लेकिन उसका असर घरेलू बाजार में नहीं दिखा है. तेल के दाम कच्चे तेल और विदेशी मुद्रा की कीमतों पर तय होते हैं, हालांकि, दोनों का ही असर अभी दामों पर पड़ता नहीं दिख रहा.

बता दें कि शुक्रवार के कारोबार में कच्चे तेल की मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने सौदों का आकार बढ़ाया, जिससे वायदा बाजार में कच्चा तेल की कीमत 16 रुपये की तेजी के साथ 4,454 रुपये प्रति बैरल रह गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल महीने में डिलिवरी वाले कच्चा तेल अनुबंध की कीमत 16 रुपये यानी 0.36 प्रतिशत की तेजी के साथ 4,454 रुपये प्रति बैरल रह गयी। इसमें 6,838 लॉट के लिये कारोबार हुआ.

पिछले महीने दामों में एक बार भी बढ़ोतरी नहीं हुई थी, जबकि कटौती दो बार हुई थी. आखिरी कटौती 30 मार्च को हुई थी, जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.56 रुपए प्रति लीटर चल रही है. वहीं, डीजल 81.10 रुपए प्रति लीटर से घटकर 80.87 रुपए प्रति लीटर है.

अगर, दूसरे शहरों की बात करें तो मुंबई पेट्रोल 96.98 रुपए और डीजल 87.96 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में ही बिक रहा है. चेन्नई की बात करें तो वहां पेट्रोल 92.58 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल और 85.88 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 90.77 रुपए और डीजल की कीमत 83.75 रुपए प्रति लीटर है.

(भाषा से भी इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com