Petrol-Diesel Price : इस साल पहली बार पेट्रोल-डीज़ल के दामों में गिरावट, जानें - कितने रुपये हुआ सस्ता

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस साल यह पहली कटौती है. अंतिम बार कीमतें 16 मार्च 2020 को घटाई गई थीं.

Petrol-Diesel Price : इस साल पहली बार पेट्रोल-डीज़ल के दामों में गिरावट, जानें - कितने रुपये हुआ सस्ता

प्रतिकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते बुधवार को पट्रोल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई, जबकि डीजल 17 पैसे सस्ता हुआ. पेट्रोल-डीजल की कीमत में इस साल यह पहली बार कटौती है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये प्रति लीटर से घटकर 90.99 रुपये प्रति लीटर हो गई. इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी में अब डीजल का भाव 81.30 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 81.47 रुपये था.

राज्यों में कराधान (वैट) की स्थानीय दरों और परिवहन लागत के आधार पर देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर होता है. इन उत्पादों की कीमतों में इस साल यह पहली कटौती है. अंतिम बार कीमतें 16 मार्च 2020 को घटाई गई थीं.

जेब पर 'डाका', वित्‍त वर्ष 2020-21 के पहले 10 माह में केंद्र ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स से कमाए 2.94 लाख करोड़ रुपये

पिछले एक साल में पेट्रोल की कीमत में रिकॉर्ड 21.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 19.18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पिछले महीने राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी. हालांकि फरवरी अंत से कीमतों में किसी बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई.

"लोगों की जेब से जबरन पैसा निकाल रही सरकार" : पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों पर राहुल गांधी का वार

मुंबई में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये से घटकर 97.40 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 88.60 रुपये से घटकर 88.42 रुपये हो गया. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में फरवरी से कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है, जिससे घरेलू स्तर पर भी राहत देखने को मिली है.

Video : 'पेट्रोल-डीजल' पर टैक्स से सरकार की बंपर कमाई, बता रहे हैं शरद शर्मा...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)