Parliament Session Highlights: राज्‍यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक स्‍थगित

राज्‍यसभा के 12 सांसदों को निलंबन के मुद्दे पर गतिरोध बरकरार है और इसके कारण संसद के शीतकालीन सत्र का ज्‍यादातर समय हंगामे की भेंट चढ़ गया है.

Parliament Session Highlights: राज्‍यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक स्‍थगित

12 सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्ष के सांसद, गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे

राज्‍यसभा के 12 सांसदों को निलंबन के मुद्दे पर गतिरोध बरकरार है और इसके कारण संसद के शीतकालीन सत्र का ज्‍यादातर समय हंगामे की भेंट चढ़ गया है. इस मामले में सत्‍ता पक्ष और विपक्ष, दोनों ही अपने रुख पर अड़े हुए हैं. सुबह राज्‍यसभा की कार्यवाही विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण 12 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. 12 बजे उच्‍च सदन की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन तेलुगदेशम को छोड़ पूरे विपक्ष में इसका बहिष्‍कार किया.बाद में राज्‍यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक स्‍थगित कर दी गई. जहां सत्ता पक्ष का कहना है अगर निलंबित सांसद माफी मांग ले तो निलंबन वापस हो जाएगा लेकिन इन सांसदों और का कहना है कि वो माफी नही मांगेंगे. इनका कहना है कि जनता की आवाज उठाने के लिये वो क्यों सत्ता पक्ष माफी मांगें. निलंबन वापस लेने की मांग को लेर विपक्ष के सांसद लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं.  इन सांसदों को मानसून सत्र में हंगामे की वजह से पूरे शीत कालीन सत्र के लिए निलंबित किया है. पिछले बुधवार से निलंबित सांसद सुबह 10 बजे शाम छह वजे तक विरोध स्वरूप गांधी प्रतिमा के सामने धरना पर बैठते हैं.

संसद की कार्यवाही के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहे भारतीय वायुसेना के  हेलीकॉप्‍टर के तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्‍त होने की खबर आई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बाद में सीडीएस के घर पहुंचे. उन्‍होंने दुर्घटना के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी को भी ब्रीफ किया. इस बारे में वे कल संसद को जानकारी देंगे. 

Parliament session Updates in Hindi :-

Dec 08, 2021 16:47 (IST)
राज्‍यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक स्‍थगित
उच्‍च सदन यानी राज्‍यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक स्‍थगित की गई. 
Dec 08, 2021 16:33 (IST)
वायुसेना के हेलीकाप्‍टर हादसे के बारे में संसद को कल जानकारी देंगे रक्षा मंत्री
चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहा भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्‍टर बुधवार को तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. हादसे के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस के घर पहुंचे. उन्‍होंने दुर्घटना के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी को भी ब्रीफ किया. इस बारे में वे कल संसद को जानकारी देंगे. 
Dec 08, 2021 16:04 (IST)
बिल को लोकसभा ने दी मंजूरी
हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जजेस  (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन बिल  2021 को लोकसभा ने मंजूरी दी. 
Dec 08, 2021 16:02 (IST)
सरोगेसी बिल को राज्‍यसभा ने मंजूरी दी
राज्यसभा में बुधवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने देश में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी से संबंधित विभिन्न क्लीनिक के नियमन और इस प्रक्रिया के व्यावसायिक दुरुपयोग पर लगाम लगाए जाने के लिए कानूनी प्रावधान करने का स्वागत किया.इसके साथ ही सदस्यों ने सरोगेसी विधेयक में ''नजदीकी रिश्तेदार'' की परिभाषा स्पष्ट करने और इसमें 'एलजीबीटीक्यू' युगलों को शामिल करने का सुझाव दिया. राज्यसभा ने सरोगेसी (विनियमन) बिल को ध्वनिमत से मंजूरी दी है.(भाषा)
Dec 08, 2021 15:13 (IST)
हमने आज फिर निलंबन का मुद्दा उठाया : खडगे
कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा, 'आज फिर हमने सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया और कहा कि यह सही नहीं है और निलंबन रद्द होना चाहिए. मैं फिर कहना चाहता हूं कि हम सदन को चलने देना चाहते हैं. पूरे विपक्ष ने आज सदन का बायकॉट किया. '
Dec 08, 2021 13:30 (IST)
BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने संबंधी अध्‍यादेश वापस हो : मनीष तिवारी
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि पंजाब में सीमा सुरक्षा बल (BSF) का अधिकार क्षेत्र 50 किलोमीटर तक बढ़ाए जाने संबंधी अध्यादेश वापस लिया जाए क्योंकि यह देश के 'संघीय ढांचे पर हमला' है. न्‍यूज एजेंसी 'भाषा' के अनुसार तिवारी ने सदन में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाया. सांसद मनीष तिवारी ने कहा, ''11 अक्टूबर, 2021 को केंद्र सरकार ने अध्यादेश जारी किया था. यह बीएसएफ से संबंधित कानून के विरुद्ध है. पंजाब भौगोलिक दृष्टि से एक छोटा राज्य है. ऐसे में हम जब 50 किलोमीटर की बात करते हैं तो फिर आधा पंजाब इसके दायरे में आ जाता है.''
Dec 08, 2021 13:13 (IST)
हम माफी क्‍यों मांगें, माफी तो सरकार को माननी चाहिए: निलंबित सांसद नासिर हुसैन
कांग्रेस के निलंबित राज्यसभा सांसद नासिर हुसैन ने NDTV से बातचीत में कहा, 'पिछले मानसून सत्र के दौरान हम किसानों के संकट का सवाल उठा रहे थेण्‍ हम कृषि कानूनों के खिलाफ आवाज उठा रहे थे. हम Pegasus स्पाइवेयर फोन हैक मामले पर चर्चा की मांग कर रहे थे, इसके बावजूद हमें सस्पेंड कर दिया गया. हम क्यों माफी मांगे? माफी सरकार को माननी चाहिए जो जनता के खिलाफ नीतियां बना रही है. यह गूंगी बहरी सरकार है.' 
Dec 08, 2021 12:29 (IST)
राज्‍यसभा की कार्यवाही फिर शुरू, विपक्ष कर रहा बायकॉट
न्‍यूज एजेंसी ANI के अनुसार राज्‍यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है. तेलुगुदेशम पार्टी को छोड़कर, पूरा विपक्ष सदन की कार्यवाही का बायकॉट कर रहा है.
Dec 08, 2021 12:22 (IST)
PMO के टि्वटर हैंडल से 'लाल टोपी' वाले ट्वीट पर AAP सांसद संजय सिंह खफा
प्रधानमंत्री के ऑफिशल टि्वटर हैंडल से 'लाल टोपी' वाले ट्वीट को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने सख्‍त ऐतराज जताया है. NDTV से बात करते हुए संजय सिंह ने कहा, 'इस तरह का भाषा का इस्तेमाल गलत है .खुद मोदी जी काली टोपी लगाते हैं, उनकी पार्टी काली टोपी लगाती है ... उनकी मातृ  संस्था भी काली टोपी लगाती है. यह काली टोपी लगाने वाले काले दिमाग के साथ काला कानून लाते हैं. मुझे हैरानी नहीं होगी अगर वह लाल किला का नाम बदलकर काला किला कर देंगे क्या वह 15 अगस्त को काला किले पर झंडा फहराएंगे ? मैं उनसे यह पूछना चाहता हूं. ' दरअसल सपा को टारगेट करते हुए यह 'लाल टोपी' वाला ट्वीट किया गया था. 
Dec 08, 2021 11:56 (IST)
राज्‍यसभा की कार्यवाही12 बजे तक स्‍थगित
विपक्षी सांसदों के हंगामे के चलते राज्‍यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. विपक्ष के सांसद राज्‍यसभा के 12 सांसदों को निलंबन को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. 
Dec 08, 2021 11:47 (IST)
मल्लिकार्जुन खडगे बोले, सांसदों को निलंबन रद्द होना चाहिए
आज राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि 12 राज्‍यसभा सांसदों का निलंबन रद्द होना चाहिए. विपक्ष के हंगामे के बीच राज्‍यसभा चेयरमैन ने कहा कि सदन को बाधित करना अलोकतांत्रिक है. आप हर रोज एक ही मांग नहीं कर सकते.  
Dec 08, 2021 11:14 (IST)
गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे विपक्षी सांसद
राज्‍यसभा के 12 सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्ष के सांसद, गांधी प्रतिमा के सामने निलंबित सांसदों के साथ धरने पर बैठे हैं.
Dec 08, 2021 11:00 (IST)
सीनियर मंत्रियों के साथ पीएम की बैठक
पीएम मोदी ने संसद में वरिष्‍ठ मंत्रियों के साथ संसद में बैठक की.बैठक में बीजेपी अध्‍यक्ष जे पी नडडा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर, मुख्तार अब्बास नकवी, किरेन रिजुजु और निर्मला सीतारामन मौजूद हैं. किसान आंदोलन के मसले पर चर्चा इस बैठक में हो सकती है.पकिसान नेताओं को आज सरकार की ओर से जवाब दिया जाना है.
Dec 08, 2021 10:56 (IST)
निलंबन सांसदों के समर्थन में विपक्ष एकजुट
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सुबह 11 बजे राज्यसभा में विपक्ष के सांसद प्ले कार्ड दिखाकर निलंबित सांसदों के समर्थन में सदन से बाहर आ जाएंगे. इसके बाद गांधी प्रतिमा के सामने निलंबित सांसदों के साथ दिन भर धरने पर बैठेंगे. प्ले कार्ड में लिखा होगा, ' हमें भी निलंबित करो'. इन सांसदों को मानसून सत्र में हंगामे की वजह से पूरे शीतकालीन सत्र के लिये निलंबित किया गया है.