विज्ञापन
This Article is From Sep 22, 2021

पकिस्तान के एयस्पेस से गुजरा PM मोदी का विमान, इमरान सरकार ने दी इजाजत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना हुए हैं. इस यात्रा के लिए पीएम मोदी के विमान ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया. सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी.

पकिस्तान के एयस्पेस से गुजरा PM मोदी का विमान, इमरान सरकार ने दी इजाजत
पाकिस्तान ने पीएम मोदी के विमान को अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने की दी इजाजत. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना हुए हैं. इस यात्रा के लिए पीएम मोदी के विमान ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया. सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी. इससे पहले भारत ने फरवरी 2021 में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की श्रीलंका यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी थी. भारत के कदम के बाद इमरान सरकार ने भी अब ऐसा परिचय दिया है.

याद दिला दें कि यह उस समय से बिल्कुल अलग था जब पाकिस्तान ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद को ले जाने वाली वीवीआईपी फ्लाइट को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था.

पाकिस्तान ने 28 अक्टूबर 2019 को पीएम मोदी की सऊदी अरब की फ्लाइट के लिए अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी थी. इससे पहले 20 सितंबर, 2019 को भी पाकिस्तान ने संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के लिए पीएम मोदी के विमान को अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करे की अनुमति नहीं दी थी. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की फ्लाइट को भी अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमान करने की अनुमति देने से इन्कार कर दिया था.

भारत ने इस बारे में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) में शिकायत दर्ज कराई थी. तब उड्डयन निकाय ने भारत को बताया था कि राष्ट्रीय नेताओं को ले जाने वाले विमानों को "राज्य विमान" माना जाता है और वे इसके प्रावधानों के अधीन नहीं हैं.

पाकिस्तान द्वारा यह हवाई क्षेत्र प्रतिबंध अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद आया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com