खुशखबरी : बीएमसी ने दुकानों के लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को किया ऑनलाइन

खुशखबरी : बीएमसी ने दुकानों के लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को किया ऑनलाइन

मुंबई:

मुंबई महानगरपालिका चुनावों से पहले बीएमसी में ऐलानों की बाढ़ आ गई है, चंद मिनटों में हजारों करोड़ के प्रस्ताव स्वीकृत किए जा रहे हैं. वैसे एक ऐलान से शहर के दुकानदार राहत की सांस ले रहे हैं. महानगरपालिका ने दुकानों के लाइसेंस जारी करने या रिन्यू कराने की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया है.

इस ऐलान से पहले शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक साथ मुंबई महानगरपालिका में आए. बीएमसी सभागृह में प्रबोधनकार ठाकरे की पेंटिंग के अनावरण के मौकों को भुनाते हुए तड़ातड़ ऐलान हुए, लेकिन एक ऐलान ऐसा जिससे शहर के 7.61 लाख दुकानदार राहत की सांस ले रहे हैं.

शहर में एक दुकान चलाने के लिए दो दर्जन से अधिक लाइसेंस लगते हैं, आरोप है कि इनमें लालफीताशाही और भ्रष्टाचार का बोलबाला है. प्रशासन ने अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन बना दिया है जिससे नवीन कारिया जैसे दुकानदार बहुत खुश हैं. दक्षिण मुंबई में स्टेशनरी की दुकान चलाने वाले कारिया कहते हैं, पहले तीन तीन दिन लाइन लगाना पड़ता था, अब बहुत आसान हो जाएगा. बैठे-बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, तीन साल की जगह पांच का विकल्प मिले तो बेहतर होगा. इससे साफ-सुथरा काम होगा. वहीं मोबाइल का कारोबार करने वाले इमरान के मुताबिक, डिजिटल में टाइम बचेगा. इससे फायदा है, दुकान में टाइम देंगे.

हालांकि साइन बोर्ड का काम करने वाले 70 साल की उम्र के हारून रशीद को लगता है अब उन्हें तकनीक सीखना मुश्किल होगा. टाइम बचेगा लेकिन पढ़ा-लिखा होना जरूरी है,  मैं उर्दू मीडियम से पढ़ा हूं, मुझे अब ऑनलाइन काम करने में मुश्किल है.

बीएमसी का कहना है कि दुकानदारों के ऑनलाइन आवेदन करने के निश्चित वक्त के अंदर विभाग लाइसेंस जारी और रिन्यू कर देगा. चुनाव से पहले लगभग 2500 करोड़ रुपये के लगभग डेढ़ सौ प्रस्ताव बीएमसी ने मिनटों में पास कर दिए. विपक्ष को लगता है सत्ता पर फिर काबिज होने की कोशिश में ये हड़बड़ी है वैसे दुकानदार गुमास्ता लाइसेंस ऑनलाइन मिलने से खुश हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com