रेल किराया बढ़ोतरी- सीताराम येचुरी ने सरकार पर बोला हमला, कहा " लोगों की आजीविका पर दूसरा हमला है"

CPIM के महासचिव सीताराम येचुरी ने रेल किराया और एलपीजी सिलेंडरों के दामों में वृद्धि को लेकर बुधवार को सरकार पर हमला बोला.

रेल किराया बढ़ोतरी- सीताराम येचुरी ने सरकार पर बोला हमला, कहा

सीताराम येचुरी का सरकार पर हमला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

CPIM के महासचिव सीताराम येचुरी ने रेल किराया और एलपीजी सिलेंडरों के दामों में वृद्धि को लेकर बुधवार को सरकार पर हमला बोला. सरकार ने 31 जनवरी को साधारण गैर वातानुकूलित, गैर उपनगरीय भाड़े में एक पैसा प्रति किलोमीटर के हिसाब से बढ़ा दिया. इसके अलावा एलपीजी सिलेंडर में भी 19 रुपये की बढ़ोतरी हुई.येचुरी ने ट्वीट कर लिखा ‘‘ मोदी सरकार ने इस साल की शुरुआत में रेलवे में यात्री किराया बढ़ाने के बाद लोगों की आजीविका पर दूसरा हमला. और यह सब नौकरी जाने, खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और ग्रामीण आय में रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट के बीच हो रहा है.''


येचुरी ने दूसरे ट्वीट में रेल किराया बढ़ोतरी को नए साल पर मोदी सरकार का उपहार बताया है. गौरतलब है कि रेलवे के मंगलवार को जारी आदेश के अनुसार साधारण गैर वातानुकूलित, गैर उपनगरीय भाड़े में एक पैसा प्रति किलोमीटर के हिसाब से वृद्धि की गई है. उपनगरीय ट्रेनों को किराया वृद्धि से बाहर रखा गया है. रेलवे के आदेश के अनुसार मेल/एक्सप्रेस गैर वातानुकूलित ट्रेनों के किराए में दो पैसे प्रति किलोमीटर और वातानकूलित श्रेणियों में चार पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है.

बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 19 रुपये की बढ़ोत्तरी


किराया वृद्धि में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेन भी शामिल हैं. 1,447 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली दिल्ली-कोलकाता राजधानी ट्रेन के किराए में चार पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से लगभग 58 रुपये की बढ़ोतरी होगी.
आदेश के अनुसार आरक्षण और सुपरफास्ट शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके साथ ही पहले ही बुक हो चुकी टिकटों पर भी भाड़ा वृद्धि लागू नहीं होगी. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में तेजी के चलते विमान ईंधन (एटीएफ) के दाम में बुधवार को 2.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई. बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर भी 19 रुपये महंगा हो गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:फिर बढ़े रसोई गैस सिलेंडर के दाम



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)