बंद नहीं होगी गैर नेट छात्रवृत्ति, समीक्षा समिति बनाई गई

बंद नहीं होगी गैर नेट छात्रवृत्ति, समीक्षा समिति बनाई गई

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

छात्रों की चिंता और विरोध के बीच सरकार ने रविवार को कहा कि गैर नेट (राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा) छात्रवृत्ति कार्यक्रम जारी रहेगा और नेट तथा गैर नेट छात्रवृत्तियों के मुद्दे पर समग्र रूप से गौर करने के लिए एक समीक्षा समिति बनाई गई है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रविवार रात एक बयान में कहा, सरकार ने नेट और गैर नेट छात्रवृत्ति दोनों को लेकर यूजीसी द्वारा दी जाने वाली शोध छात्रवृत्तियों से संबंधित मुद्दों पर गौर करने के लिए एक समीक्षा समिति गठित करने का फैसला किया है। समीक्षा समिति दिसंबर 2015 तक मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट देगी।

बयान में कहा गया, समीक्षा समिति की सिफारिशें कुछ भी हों, नेट और गैर नेट की सभी वर्तमान छात्रवृत्तियां जारी रहेंगी। पिछली तारीख से कोई बदलाव नहीं होगा। समिति को जिन विषयों पर विचार करने की जिम्मेदारी दी गई है, उसमें योग्यता पर आधारित नेट छात्रवृत्तियों की संख्या बढ़ाने की संभावना और गैर नेट छात्रवृत्ति पाने वालों को हर महीने छात्रवृत्ति की राशि भेजने की पारदर्शी व्यवस्था शामिल हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्रालय ने यह बयान ऐसे समय दिया जब मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट करके जानकारी दी कि छात्रवृत्तियां बंद नहीं होंगी। इससे पहले उन्होंने अपने आवास पर दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ के प्रतिनिधियों सहित आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।