पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर आज थोड़ी राहत, जानिए क्या है आज का दाम

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का भाव 80.43 रुपये लीटर और डीजल 80.53 रुपये लीटर है. 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर आज थोड़ी राहत, जानिए क्या है आज का दाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 80.43 रुपये लीटर और डीजल 80.53 रुपये लीटर है. इससे पहले सोमवार को पेट्रोल के दाम में 5 पैसे और डीजल के भाव में 13 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी. पिछले कई दिनों से तेल कंपनियां ईंधन के दाम में वृद्धि कर रही हैं. इसको लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर निशाना साध रहा है.

कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सोमवार को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन किया गया और सरकार से दाम में वृद्धि को तत्काल वापस लेने तथा पेट्रोलियम उत्पादों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने की मांग की.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को ‘अन्यायपूर्ण' करार दिया और कहा कि महामारी के समय इस वृद्धि को तत्काल वापस लेकर देश की जनता को राहत प्रदान करने की जरूरत है.

वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पेट्रोल एवं डीजल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि देश के गरीबों, मजदूरों और मध्यम वर्ग को राहत देने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में वृद्धि तत्काल वापस ली जाए. उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस महामारी, बेरोजगारी और ‘आर्थिक तूफान' के इस दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करके सरकार आम लोगों पर सीधी चोट कर रही है.

वहीं, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की बिक्री से प्राप्त राजस्व का उपयोग गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही केंद्रीय योजनाओं में कर रही है न कि किसी ‘‘दामाद या राजीव गांधी फाउंडेशन'' के लिए . पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस के राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन को लेकर पेट्रोलियम मंत्री ने यह तंज कसा.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक सोमवार को पेट्रोल के दाम में पांच पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई. इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 80.38 रुपये से बढ़कर 80.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 80.40 रुपये से बढ़कर 80.53 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. 

(भाषा के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com