दिल्ली पुलिस के प्रतीक चिह्न Insignia में कोई बदलाव नहीं, वर्दी पर लगेगा ‘कलर्स’ बैज

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने कहा है कि उसके प्रतीक चिह्न इन्सिग्निया (Insignia) में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है और इस संबंध में गलत जानकारी फैलाने वालों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

दिल्ली पुलिस के प्रतीक चिह्न Insignia में कोई बदलाव नहीं, वर्दी पर लगेगा ‘कलर्स’ बैज

दिल्ली पुलिस के सभी रैंक के अधिकारियों को 16 फरवरी से वर्दी पर ‘कलर्स’ बैज पहनना होगा.

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने कहा है कि उसके प्रतीक चिह्न इन्सिग्निया (Insignia) में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है और इस संबंध में गलत जानकारी फैलाने वालों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. हालांकि, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिसकर्मी अपनी वर्दी पर नाम पट्टी के ऊपर एक बैज पहन रहे हैं जो 1954 में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किये गए ध्वज की याद में लगाया जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि पुलिसकर्मी, दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस पर भी इस बैज को पहनेंगे. दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि उसके प्रतीक चिह्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह- जवानों ने हर मुश्किल का सामना डटकर किया

पुलिस ने ट्वीट किया, “कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ता दिल्ली पुलिस की विश्वसनीयता गिराने का प्रयास कर रहे हैं और दिल्ली पुलिस के नए ‘कलर्स' के बारे में गलत जानकारी प्रसारित कर रहे हैं. हम इसका खंडन करते हैं और ऐसे सोशल मीडिया खातों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई का आश्वासन देते हैं.”

दिल्ली पुलिस की वर्दी पर दिखाई देगा नया प्रतीक चिह्न, कमिश्नर राकेश अस्थाना ने जारी किए निर्देश

एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, 1954 में राष्ट्रपति ने दिल्ली पुलिस को ‘कलर्स' ध्वज  (Flag) प्रदान कर सम्मानित किया था. आदेश में कहा गया, “यह आवश्यक है कि अपने संगठन को मिले इस सम्मान को हम याद रखें. दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस की याद में दिल्ली पुलिस के सभी रैंक के अधिकारियों को 16 फरवरी से अपनी वर्दी पर ‘कलर्स' से निकला हुआ प्रतीक चिह्न पहनना चाहिए. इसे वर्दी के दाहिनी ओर नाम पट्टी के ऊपर भी पहनना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अजीत डोभाल के घर में गाड़ी लेकर एक शख्स ने की घुसने की कोशिश, 'बॉडी में चिप फिट' होने का किया दावा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)