यह ख़बर 24 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

'बगैर शौचालय अग्नि मिसाइल परीक्षण का कोई फायदा नहीं'

खास बातें

  • देश के मिसाइल परीक्षण स्थल के नजदीक हरित शौचालय का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि यदि स्वच्छता की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो अग्नि मिसाइल दागने का कोई फायदा नहीं है।
भुवनेश्वर:

देश के मिसाइल परीक्षण स्थल के नजदीक हरित शौचालय का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि यदि स्वच्छता की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो अग्नि मिसाइल दागने का कोई फायदा नहीं है।

रमेश ने कहा कि सरकार के समक्ष जो सबसे बड़ी समस्याएं हैं उनमें सभी लोगों को शौचालय मुहैया कराना है। उन्होंने कहा, ‘यह अग्नि मिसाइल प्रक्षेपित करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि शौचालय नहीं हैं तो अग्नि का कोई फायदा नहीं है।’ उन्होंने सुझाव दिया कि इन हरित शौचालयों का नाम ‘बापू’ रखा जाए जो महात्मा गांधी को एक श्रद्धाजंलि होगी। उन्होंने देश में स्वच्छता अभियान चलाया था।

रमेश ने कहा, ‘जैव शौचालय ग्रामीण स्वच्छता को बढ़ावा दे सकता है जो अग्नि मिसाइल ने देश की बाह्य रक्षा के लिए किया है।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धमरा कस्बा ओडिशा के व्हीलर द्वीप समूह से 15 किलोमीटर दूर है जहां से कुछ महीने पहले अग्नि पांच मिसाइल का परीक्षण किया गया था। उन्होंने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा मिसाइलों के अलावा आम नागरिकों के लिए विशेषकर ग्रामीणों की खातिर जैव शौचालय बनाने के लिए उसकी प्रशंसा की।