विज्ञापन
This Article is From Mar 01, 2022

नितिन गडकरी ने कर्नाटक में 3,972 करोड़ रुपये की पांच राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में सड़क नेटवर्क को अमेरिका जैसा बनाने का लक्ष्य रखा गया है

नितिन गडकरी ने कर्नाटक में 3,972 करोड़ रुपये की पांच राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो).
बेलगावी (कर्नाटक):

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यहां पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया और कहा कि उन्होंने सड़क नेटवर्क को अमेरिका जैसा बनाने का लक्ष्य रखा है. इन पांच परियोजनाओं में बेलगावी-संकेश्वर बाईपास, महाराष्ट्र सीमा तक संकेश्वर बाईपास, चोरला-जम्बोकी-बेलगावी, विजयपुरा-मुरागुंडी (एनएच 548 बी) और सिद्धपुरा-विजयपुरा (NH 561 A) शामिल हैं. गडकरी ने 238 किलोमीटर लंबे पांच राजमार्ग का शिलान्यास किया, जिन पर 3,972 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है.

गडकरी ने कहा, 'मैंने 2024 तक अमेरिका के समान सड़क नेटवर्क विकसित करने का लक्ष्य रखा है. सभी प्रकार की विकास गतिविधियां सड़क संपर्क पर निर्भर हैं. इसलिए, सरकार ने देश में सड़क नेटवर्क को मजबूत बनाने का फैसला किया है.'

इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि देश में प्रदूषण में कमी लाने के लिए हरित वाहनों को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा. गडकरी ने मंच पर मौजूद राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से नयी परियोजनाओं को शुरू करने के लिए भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने को कहा.

उन्होंने कहा कि नई सड़क परियोजनाओं को निर्धारित समयसीमा के अंदर पूरा कर लिया जाएगा, बशर्ते राज्य सरकार जमीन उपलब्ध करा दे. उन्होंने कहा कि पुणे से बेंगलुरु के बीच की दूरी में 100 किलोमीटर की कमी लाने पर ध्यान दिया जाएगा.

गडकरी ने कहा कि जलशक्ति कार्यक्रम के तहत राजमार्ग के किनारे जल संरक्षण भी परियोजना का हिस्सा है. उन्होंने कर्नाटक सरकार को जल संबंधी विवादों को जल्द सुलझाने की सलाह देते हुए कहा कि विगत में जल संसाधन मंत्री के रूप में उन्होंने 20 परियोजनाओं में 12 विवादों को सुलझाया था. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अलमाटी संबंधी विवाद को सुलझाया नहीं जा सका है.

राजमार्गों पर कृषि उत्पादों पर टोल माफ करने की मांग पर उन्होंने आश्वासन दिया कि इस मुद्दे पर गौर किया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com