न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री भारत पहुंचे, बुधवार को पीएम मोदी से होगी बातचीत

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री भारत पहुंचे, बुधवार को पीएम मोदी से होगी बातचीत

न्यूजीलैंड के पीएम जॉन की द्विपक्षीय संबंधों पर पीएम मोदी से बातचीत करेंगे (पीटीआई फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की के साथ बातचीत करेंगे और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश के लिए उनके देश का समर्थन मांग सकते हैं. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री मंगलवार को भारत की तीन-दिवसीय यात्रा पर पहुंचे.

न्यूजीलैंड उन देशों में शामिल है, जिन्होंने जून में दक्षिण कोरिया में आयोजित एनएसजी के पिछले पूर्ण सत्र में यह रख अख्तियार किया था कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं करने वाले देश भारत के मामले को अपवाद स्वरूप नहीं लिया जा सकता. पूर्ण सत्र में अमेरिका के पुरजोर समर्थन के बावजूद चीन ने इस आधार पर भारत के प्रयासों में अवरोध डाला था कि उसने एनपीटी पर दस्तखत नहीं किए हैं.

जॉन की के दौरे से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारत, न्यूजीलैंड को बताएगा कि वह एनएसजी की सदस्यता के नाते सारी पात्रताएं रखता है और इससे एनपीटी व्यवस्था मजबूत होगी.

स्वरूप ने कहा था, 'हमारा मानना है कि हम परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का सदस्य बनने की सारी पात्रताएं रखते हैं और हमें उम्मीद है कि अंतत: 48-सदस्यीय समूह में भारत का प्रवेश होगा, क्योंकि इससे वैश्विक परमाणु अप्रसार व्यवस्था मजबूत ही होगी.' जॉन सोमवार को मुंबई पहुंचने वाले थे, लेकिन अपने विमान में किसी तकनीकी समस्या की वजह से उन्होंने यात्रा के इस चरण को रद्द कर दिया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com