विज्ञापन
This Article is From May 07, 2020

दिल्ली में शराब बिक्री के लिए केजरीवाल सरकार की नई व्यवस्था, अब मिलेगा ऑनलाइन टोकन

देश में जारी लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नया रास्ता निकाला है.

दिल्ली में शराब बिक्री के लिए केजरीवाल सरकार की नई व्यवस्था, अब मिलेगा ऑनलाइन टोकन
दिल्ली में शराब खरीदने के लिए दुकानों पर लग रहीं लंबी-लंबी कतारें.
नई दिल्ली:

देश में जारी लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नया रास्ता निकाला है. अब दिल्ली में लोग ऑनलाइन टोकन लेकर अपना समय निश्चित करवाकर शराब खरीदने दुकान पर आ सकते हैं. सरकार ने यह सिस्टम शराब की दुकानों पर लग रही भीड़ के मद्देनजर लिया है, ताकि दुकानों पर नियमानुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सके. इसके लिए सरकार ने एक वेब लिंक जारी किया है.इस लिंक पर जाकर शराब खरीदने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी भर कर शराब खरीदने का समय ले सकता है. उसकी मोबाइल पर ई-कूपन भेज दिया जाएगा.

गौरतलब है कि तीसरे लाॅकडाउन में केंद्र सरकार ने कुछ रियायतें दी हैं. इसमें कुछ शर्तों के साथ शराब की दुकानों को खोलने की भी छूट दी गई है. केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का पालन करते हुए दिल्ली सरकार ने सोमवार से दिल्ली में स्थित करीब 200 दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी थी लेकिन दुकानों के खुलने के बाद कुछ जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने की शिकायतें भी आईं और भारी भीड़ के कारण तकरीबन 50 दुकानें ही खुल पाईं.

दिल्ली सरकार ने इन समस्याओं के समाधान के मद्देनजर ई-कूपन सिस्टम से शराब बिक्री कराने का फैसला लिया है, ताकि दुकानों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जा सके और कोरोना के फैलाव को रोका जा सके. लिहाजा, दिल्ली सरकार ने एक वेब लिंक https://www.qtoken.in जारी किया है. अगर आप शराब खरीदना चाहते हैं, तो इस वेब लिंक पर जाकर दुकान पर शराब खरीदने के लिए जाने का समय ले सकते हैं. आपकों दुकान पर जाने के समय का एक ई-कूपन आपके मोबाइल पर भेजा जाएगा. आप निर्धारित समय के बीच दुकान पर जाएं और आपको शराब खरीदने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी.

वेब लिंक पर अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ अपने नजदीकी शाॅप का पता सहित नाम अंकित करना होगा. एक समय में एक शराब की दुकान पर केवल 50 लोगों को ही टोकन जारी किए जाएंगे यानी एक समय में टोकन वाले केवल 50 लोग ही दुकान पर मौजूद रहेंगे. जो लोग बिना टोकन लिए लाइन में लगकर शराब खरीदना चाहते हैं उनके लिए शराब की दुकानों पर अलग लाइन लगेगी, जबकि जो लोग टोकन लेकर समय बद्ध तरीके से शराब खरीदना चाहते हैं उनकी लाइन अलग लगेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
दिल्ली में शराब बिक्री के लिए केजरीवाल सरकार की नई व्यवस्था, अब मिलेगा ऑनलाइन टोकन
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com